News Nation Logo

बिहार में 'लव जिहाद' का मुद्दा उठा रही भाजपा, गठबंधन की सरकार नहीं दे रही तवज्जो

Agency | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 26 Nov 2022, 06:24:29 PM
bjp

'लव जिहाद' का मुद्दा उठा रही भाजपा (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

. पूरे देश में लव जिहाद का मुद्दा गर्माया

. बिहार में लव जिहाद पर सियासत कर रही भाजपा!

Patna:  

दिल्ली में श्रद्धा वाकर की सनसनीखेज हत्या के बाद से पूरे देश में लव जिहाद का मुद्दा गर्माया हुआ है. लिव इन में रहने के बाद श्रद्धा की जिस तरह से आफताब ने मारकर उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए, यह सुनकर हर कोई हैरान है तो वहीं सत्तारूढ़ भाजपा के नेताओं जैसे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस मामले को लव जिहाद का घोषित कर दिया. जहां एक मुस्लिम लड़के आफताब पूनावाला ने हिंदू लड़की श्रद्धा वॉकर के साथ संबंध स्थापित किया और फिर उसे मौत के घाट उतार दिया. यह पहला मामला नहीं है, जब गिरिराज सिंह जैसे वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने लव जिहाद करार दिया हो. उनके गृह राज्य बिहार में कई मामले सार्वजनिक हुए, जहां मुस्लिम युवकों ने खुद को हिंदू लड़कों के रूप में पेश किया, हिंदू समुदाय की लड़कियों से दोस्ती की और शारीरिक संबंध स्थापित किए.

यह भी पढ़ें-फिल्मी स्टाइल में बिहार में हुई रेल इंजन के पार्ट्स की चोरी, हैरान कर देगी घटना

उमर अली नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति ने खुद को दीपक कुमार बताया, जो एक फाइनेंस कंपनी में काम करता था. उसने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक विधवा से दोस्ती की और उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए. उन्होंने इसी साल जनवरी में कोर्ट मैरिज भी की थी और अगले सात महीने उनके साथ रहे. शादी के बाद महिला सीतामढ़ी जिले के रुन्नी सैदपुर के अंतर्गत आने वाले एक गांव में किराए के मकान में उमर अली के साथ रहती थी. महिला के सामने उसकी असली पहचान इसी साल अगस्त में सामने आई थी.

आरोपी ने महिला और उसकी नाबालिग बेटी का विरोध करने और विश्वासघात और धोखाधड़ी का आरोप लगाने के बाद उसके साथ मारपीट शुरू कर दी. महिला अपना घर छोड़कर अपनी तीन साल की बेटी को लेकर मायके मुजफ्फरपुर चली गई. उमर अली उर्फ दीपक उसके मायके आया और उसकी तीन साल की बेटी का अपहरण कर लिया. पीड़िता ने आखिरकार मुजफ्फरपुर के महिला थाने में उमर अली के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई. महिला के पहले पति की पिछले साल सड़क हादसे में मौत हो गई थी.

एक और घटना का खुलासा 8 सितंबर 2022 को बिहार के नवादा जिले में हुआ जब एक व्यक्ति मोहम्मद कलीम ने फेसबुक पर खुद को रोहित सिंह बताकर एक लड़की से दोस्ती की. उन्होंने जल्द ही एक दूसरे से संबंध बनाए और वहां से भाग गए. नवादा के महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज कर दंपति का पता लगाया गया, जब पुलिस ने रोहित सिंह से पूछताछ की तो उसने अपनी मूल पहचान बताई, जिसने ना केवल पुलिस बल्कि लड़की को भी चौंका दिया.

बिहार के कटिहार जिले में 19 नवंबर 2022 को लव जिहाद की एक घटना सामने आई जब एक मुस्लिम युवक ने हिंदू पहचान के तहत सोशल मीडिया पर एक हिंदू लड़की से दोस्ती की और फिर उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया. पीड़ित जूली (29) ने इस मामले में न्याय की गुहार लगाते हुए कटिहार जिला अदालत में मुकदमा दायर किया है. जूली कटिहार जिले के मनिहारी प्रखंड की मूल निवासी है. वह 2015 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर राज राजपूत नाम के युवक से मिली थी. पीड़िता की जल्द ही राज राजपूत से दोस्ती हो गई और उनका अफेयर शुरू हो गया. बाद में उन्होंने एक मंदिर में शादी कर ली. उन्होंने आगे बताया, "उसने मेरा भरोसा तोड़ा था लेकिन चूंकि मैं उससे प्यार करता था और मेरा एक बच्चा भी है, मैं उसके साथ रहा. तौकीर ने कुछ सालों के बाद मुझ पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया. फिलहाल में वह दुबई में हैं और महिला ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है."

ये कुछ ऐसे मामले हैं जो सार्वजनिक हुए हैं, लेकिन कई घटनाएं ऐसी हैं जो दर्ज नहीं की गई हैं या जहां पीड़ितों ने स्थिति से समझौता किया है.

First Published : 26 Nov 2022, 06:24:29 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो