logo-image

Crime: फिल्मी स्टाइल में बिहार में हुई रेल इंजन के पार्ट्स की चोरी, हैरान कर देगी घटना

बेगूसराय से एक ऐसी घटना सामने आई, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. दरअसल, यह घटना किसी फिल्म के सीन्स से कम नहीं है, जहां गढहरा विद्युत लोकोमोटिव शेड से 16 रेल इंजन की चोरी हो गई.

Updated on: 26 Nov 2022, 05:22 PM

highlights

. बेगूसराय में रेल इंजन की चोरी

. फिल्मी स्टाइल में घटना को दिया अंजाम

Begusarai:

बेगूसराय से एक ऐसी घटना सामने आई, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. दरअसल, यह घटना किसी फिल्म के सीन्स से कम नहीं है, जहां गढहरा विद्युत लोकोमोटिव शेड से 16 रेल इंजन के पार्ट्स की चोरी हो गई. मामले में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इंजन चोरी की खबर भ्रामक है. उन्होंने कहा कि गढहारा विद्युत लोकोमोटिव शेड में खड़े 16 रेल इंजन में से पार्ट्स की चोरी हुई है. यह पूरा मामला उस वक्त सामने आया, जब बीते 7 नवंबर को आरपीएफ ने गश्ती के दौरान विद्युत लोकोमोटिव शेड के बाउंड्री वॉल के पास से एक चोर को रेल इंजन के पार्ट्स के साथ और रिंच के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया था.  इसके बाद आरपीएफ की कार्रवाई बेगूसराय से लेकर मुजफ्फरपुर तक चली.

यह भी पढ़ें-शादी में युवती ने किया `तमंचे पर डिस्को`, Viral हुआ Video

इस मामले में सीआरपीएफ जवान चंदन कुमार के निशानदेही पर जिसमें अब तक कुल 7 गिरफ्तारी हो चुकी है. बता दें कि जब मीडिया की टीम गढ़हरा विद्युत लोकोमोटिव शेड के भीतर पहुंची तो वहां पर 16 रेल इंजन में  खड़े पाए गए. रेल इंजन के भीतर से कीमती पार्ट्स और तांबा के क्वायल की चोरी हुई है. इस पूरे मामले के सामने आने के बाद गढ़हारा विद्युत लोकोमोटिव शेड के भीतर की सुरक्षा आरपीएफ के द्वारा बढ़ा दी गई है. हर आने जाने वालों से सघन पूछताछ भी की जा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार आरपीएफ के आला अधिकारी इस पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. अभी भी इस पूरे मामले में कई और खुलासा होना बाकी है. आरपीएफ से मिली जानकारी के अनुसार बेगूसराय के सिमरिया के पास के कुछ चोरों के द्वारा इस मामले को अंजाम दिया गया है, जिसके बाद स्थानीय कबार वाले के सहयोग से इसे मुजफ्फरपुर में पार्ट्स की सेलिंग की गई. साथ ही आसपास के कई अन्य लोगों से भी आरपीएफ संदिग्ध के तौर पर लगातार पूछताछ कर रही है और अन्य संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है.

सुरंग बनाकर रेल इंजन की चोरी के मामले में ग्राउंड जीरो पर पहुंचने पर पता चला कि बाउंड्री के नीचे से चोरों ने सेंधमारी कर उसी रास्ते रेल पार्ट्स को बाहर निकाला. फिलहाल, आरपीएफ के द्वारा उस रास्ते को बोलडर से जाम कर दिया गया है. इस खबर की पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने भी पुष्टि की है.

मामले में CPRO ने दी सफाई और बताया सच- 

1.  सीपीआरओ ने सुरंग खोद कर इंजन गायब करने जैसे आधारहीन समाचार के संबंध में इसे गलत बताया. दरअसल इंजन के अंदर से कॉपर वायर की चोरी हुई थी, जिसे कुछ मीडिया द्वारा पूरे इंजन की चोरी का मामला बताया जा रहा है, जो बिल्कुल असत्य एवं निराधार हैं.
2. मामला पता लगते ही रेलवे द्वारा तत्काल इस पर संज्ञान लेते हुए गुम हुए सामान का 95% सामान बरामद कर लिया गया है. साथ ही इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

रिपोर्टर- कन्हैया कुमार झा