logo-image

BJP का दावा-'आम बजट में नहीं हुआ है बिहार के साथ छलावा'

केंद्रीय आम बजट को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर है. बिहार की महागठबंधन सरकार में शामिल दल भी  केंद्र सरकार पर बिहार की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है. इस बीच बीजेपी ने दावा किया है कि बिहार का पूरा ध्यान बजट में रखा गया है.

Updated on: 05 Feb 2023, 04:56 PM

highlights

  • BJP ने आम बजट 2023-24 की गिनाई खूबियां
  • बिहार के लिए गिनाई बजट की खूूबियां
  • सीएम नीतीश कुमार पर जमकर बोला हमला
  • केंद्रीय योजनाओं के लिए जमीन ना देने का लगाया आरोप

Patna:

केंद्रीय आम बजट को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर है. बिहार की महागठबंधन सरकार में शामिल दल भी  केंद्र सरकार पर बिहार की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है. इस बीच बीजेपी ने दावा किया है कि बिहार का पूरा ध्यान बजट में रखा गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा ने बजट चर्चा को लेकर पटना बीजेपी प्रदेश कार्यालय में प्रेस वार्ता की. प्रेस वार्ता में उन्होंने बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तरफ से कोई मदद न किये जाने के सवालों का जवाब दिया और कहा कि केंद्र सरकार का ध्यान हमेशा से ही बिहार पर रहा है.  इस बार भी केंद्र ने बिहार के लिए बजट में काफी कुछ किया है.

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए  बैजयंत जय पांडा ने कहा कि, दुनियाभर में भारत की छवि बदली है. इस बात की झलक बजट में देखने को मिली है. बजट 2023 एक ऐतिहासिक बजट है. इस बार केंद्र की मोदी सरकार ने 10 लाख करोड़ का बजट पेश किया. बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और बिहार का भी ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि बिहार में किसानों के लिए करोड़ों रुपए का कृषि ऋण स्वीकृत हुआ है, इससे 80 लाख किसानों को फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर मोदी सरकार को ललन सिंह ने घेरा, कहा-'दाल में जरूर कुछ काला है'

उन्होंने कहा कि, बजट में बिहार के दलित, पिछड़े लोगों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है. उन्होंने बताया कि बजट में बिहार में इस समाज से आनेवाले लोगों के लिए विशेष रूप से ₹6000 करोड़ रुपए की बजट राशि दी गई है. बिहार को बजट का फायदा उठाना चाहिए लेकिन बिहार में जो बजट की राशि आवंटित की जाती है उसे बिहार की सरकार पूरी तरह से खर्च ही नहीं कर पाती है. पांडा ने सीएम नीतीश कुमार की योजनाओं पर निशाना साधते हुए कहा कि सूबे में हर घर नल जल योजना में काफी समय से रुका हुआ था और इस योजना के लिए 12000 करोड़ की राशि आवंटित हुई है लेकिन राशि अभी तक खर्च नहीं हो पाई है.

बैजयंत जय पांडा ने आगे कहा कि मोदी सरकार द्वारा पीएम आवास के तहत बिहार में 15,79,000 घर बनाए गए हैं. इस मौके पर उन्होंने बिहार के आर्थिक विकास दर के दावे पर सवाल उठाया. पांडा ने कहा कि बीते 10 वर्षों में बिहार की आबादी बढ़ी है लेकिन उस लिहाज़ से राज्य का विकास नहीं हुआ.बिहार की अर्थ व्यवस्था बहुत पीछे हैं और कई राज्य बिहार से आगे हैं.

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए पांडा ने सूबे के सीएम नीतीश कुमार पर करारा हमला बोला. सीएम नीतीश पर हमला बोलते हुए पांडा ने कहा कि बिहार में केंद्रीय योजना एम्स के लिए जमीन नहीं दी जा रही है. पूर्णिया में एयरपोर्ट प्रस्तावित है लेकिन उसके लिए भी जमीन सरकार द्वारा आवंटित नहीं की गई है. 600 करोड़ का आईटी पार्क बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जमीन आवंटित नहीं की गई है. पांडा ने आरोप लगाया कि बिहार की सरकार किसी भी केंद्रीय योजना के लिए जमीन नहीं मुहैया करा रही है.