logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update: बिहार में मौसम ने ली करवट, जानिए अपने जिले का हाल

बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है. मानसून इस बार काफी कमजोर दिखाई पड़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो 18 से 23 जुलाई तक मानसून कमजोर रहेगा और इस दौरान बिहार के कई हिस्सों में तेज धूप देखने को मिलेगी.

Updated on: 20 Jul 2023, 12:19 PM

highlights

  • बिहार में मौसम ने ली करवट
  • उमस भरी गर्मी रहने की संभावना
  • सामान्य से कम बारिश

Patna:

बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है. मानसून इस बार काफी कमजोर दिखाई पड़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो 18 से 23 जुलाई तक मानसून कमजोर रहेगा और इस दौरान बिहार के कई हिस्सों में तेज धूप देखने को मिलेगी. पटना सहित आसपास के कई जिलों में एक बार फिर गर्मी का अहसास होने लगा है. आलम यह है कि लोग एक बार फिर से लोग एसी और कूलर की शरण में जाने लगे हैं. हालांकि कहीं-कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 34-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 27-29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

यह भी पढ़ें- पांच रुपये के लिए दुकानदार ने ग्राहक को दी रूह कांपने वाली सजा, जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा युवक

उमस भरी गर्मी रहने की संभावना

मौसम विभाग की माने तो पटना सहित राज्य के अधिकांश भागों में कुछ दिनों तक बारिश के आसार नहीं है. बारिश नहीं होने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. पिछले दो दिनों से भी गर्मी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 24 जुलाई तक बिहार के कुछ जिलों में मानसून की आंशिक सक्रियता देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- साहिबगंज में बिजली की आंख मिचौली से ग्रामीण परेशान, दिखने लगा है आक्रोश

सामान्य से कम बारिश

वहीं, आपको बता दें कि इस साल बिहार में अभी तक सामान्य से 38 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अब तक 382.8 मिली बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन मात्र 238.1 मिमी बारिश ही सूबे में हुई है. किसानों के लिए एक खास जानकारी ये है कि अभी धान की रोपाई का समय है.