logo-image

बिहार में पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी, ठंड से लोगों का हाल बेहाल

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं पछुआ हवा ने राज्य में ठंडक बढ़ा दी है. बता दें कि अगले दो दिनों में पछुआ हवा की गति 20-30 किमी प्रति घंटा से 40 किमी प्रति घंटा के बीच रहने की संभावना है.

Updated on: 07 Feb 2024, 04:18 PM

highlights

  • बिहार में पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी
  • ठंड से लोगों का हाल बेहाल
  • तापमान का पारा गिरने से बढ़ी कनकनी

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं पछुआ हवा ने राज्य में ठंडक बढ़ा दी है. बता दें कि अगले दो दिनों में पछुआ हवा की गति 20-30 किमी प्रति घंटा से 40 किमी प्रति घंटा के बीच रहने की संभावना है, जिसके प्रभाव से अगले 3 दिनों के दौरान राज्य के  न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. इसके साथ ही अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में दिन का तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस, जबकि रात का तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. बता दें कि इस दौरान आसमान बिल्कुल साफ रहेगा और धूप निकलेगी.

यह भी पढ़ें: BPSC: बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण का ऐलान, जानें पूरी जानकारी

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी के पहले पंद्रह दिनों में सुबह-शाम कोहरा और ठंड रहेगी। दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन शाम के बाद ठंड परेशान कर सकती है. वहीं 3 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, इसका असर बिहार राज्य में 6 फरवरी तक रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण रविवार की शाम से बिहार में बादल छा गये. बता दें कि रविवार से सोमवार के बीच दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की भी संभावना है.

आपको बता दें कि पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद,लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, भागलपुर, बांका, जमुई, खगड़िया में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 फरवरी के बीच एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि पटना समेत 23 शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और 8 शहरों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं राज्य का सबसे ठंडा जिला पटना 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा. अधिकतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ा और न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस गिर गया। न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.