logo-image

बिहार के इन जिलों में अचानक बदला मौसम, जानें क्या है आपके जिले का हाल?

बिहार में होली से पहले एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. लोगों को तेज पछुआ हवा का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, पैदल चलने वालों को वाहन चलाते वक्त धूल का सामना करना पड़ रहा है और इस हवा के कारण दुर्घटनाओं की आशंका भी बढ़ गई है.

Updated on: 15 Mar 2024, 02:16 PM

highlights

  • बिहार में अचानक मौसम ने ली करवट
  • बाहर निकलते ही लोग हो रहे परेशान
  • लोगों को अब बारिश की है उम्मीद 

 

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में होली से पहले एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. लोगों को तेज पछुआ हवा का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, पैदल चलने वालों को वाहन चलाते वक्त धूल का सामना करना पड़ रहा है और इस हवा के कारण दुर्घटनाओं की आशंका भी बढ़ गई है. बता दें कि गुरुवार की दोपहर से शुरू हुई पछुआ हवा देर शाम तक जारी रही. अचानक चली तेज हवा से फुटपाथ व्यवसायियों को परेशानी हुई. इसके साथ ही दुकानों में रखे खाद्य पदार्थ दिन भर धूल फांकते रहे. तेज हवा का असर ऐसा था कि गंदी जगहें साफ हो गईं और साफ जगहें गंदी हो गईं. ये नज़ार तेज हवा के कारण देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: बिहार के इन 5 जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें मार्च में कैसा रहेगा मौसम का हाल

लोगों को अब बारिश की है उम्मीद 

आपको बता दें कि फागुन और बसंत ऋतु का असर लोगों पर दिखने लगा है. ग्रामीणों के अनुसार, फागुन माह के शुरुआती दिनों में पछुआ हवा चलने पर बारिश की संभावना रहती है. वहीं अगर बारिश हुई तो गेहूं और मसूरी को फायदा पहुंचेगा.

तेज हवा से चढ़ रहा पारा

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार में पारा तेजी से बढ़ने लगा है. सुबह 10 बजे के बाद लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो रहा है. पटना, बेगुसराय, भागलपुर जैसे शहरों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है.

आज कैसा रहेगा मौसम का हाल 

आपको बता दें कि वैज्ञानिक एसके पटेल के मुताबिक, सतही पछुआ हवा के कारण पिछले कई दिनों से मौसम शुष्क है और आसमान साफ ​​है. इससे तेज धूप और नमी में कमी के कारण अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खगड़िया में अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अन्य जिलों का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 18 मार्च तक तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं होगी, लेकिन बीच-बीच में आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं. वहीं 19 मार्च और 20 मार्च को कुछ जिलों में धीरे-धीरे बारिश की स्थिति बनती दिख रही है. रात की बात करें तो 14 मार्च को किशनगंज में सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

जानें अपने शहरों का हाल

शहर अधिकतम तापमान             न्यूनतम तापमान
पटना 34 डिग्री सेल्सियस           22 डिग्री सेल्सियस   
बेगूसराय 34 डिग्री सेल्सियस             21 डिग्री सेल्सियस
दरभंगा     34 डिग्री सेल्सियस              21 डिग्री सेल्सियस
मुजफ्फरपुर 35 डिग्री सेल्सियस               20 डिग्री सेल्सियस