logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, इस दिन तक जारी रहेगा आंधी-तूफान

बिहार में भीषण गर्मी के बाद अब मौसम का मिजाज बदल गया है. रविवार को राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश और आंधी ने दस्तक दी, बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और रविवार को यूपी के आसमान में बने चक्रवाती क्षेत्र से अचानक बिहार में मौसमी विक्षोभ शुरू हो गया.

Updated on: 01 May 2023, 03:13 PM

highlights

  • बिहार के मौसम में बड़ा बदलाव
  • आंधी और बारिश इस दिन तक रहेगा जारी
  • मौसमी संक्रमण के लिए पाकिस्तान कनेक्शन

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बाद अब मौसम का मिजाज बदल गया है. रविवार को राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश और आंधी ने दस्तक दी, बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और रविवार को यूपी के आसमान में बने चक्रवाती क्षेत्र से अचानक बिहार में मौसमी विक्षोभ शुरू हो गया. ठंड से तीन लोगों की मौत हो गई. पटना समेत कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई. राजधानी का तापमान 35.5 डिग्री पर पहुंचने पर लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार और मंगलवार को कई जगहों पर बारिश की संभावना है.

मौसम में आई नमी 

आपको बता दें कि मौसम विभाग के जानकारों की मानें तो बिहार का मौसम 5 मई तक खुशनुमा रह सकता है. इस बदले मौसम की एक वजह पड़ोसी मुल्क भी है. दरअसल, पाकिस्तान में दो पश्चिमी विक्षोभों के कारण एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है, जिसका असर रविवार या सोमवार से ही दिखने की उम्मीद है. कई जगहों पर बारिश तो कई जगहों पर वज्रपात के आसार जताए गए हैं. रविवार को मौसम ने करवट ली और लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली. कई जगहों पर आंधी और बारिश हुई तो कई जिलों में धूप गायब हो गई और मौसम सुहावना बना रहा.

इसके साथ ही बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भी बिहार में कहीं-कहीं आंधी और ओले गिरने की भी संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. सोमवार को पूरे बिहार खासकर मध्य बिहार में आंधी चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: आनंद मोहन की रिहाई के खिलाफ SC में याचिका, 8 मई को होगी सुनवाई

किसानों का हो रहा नुकसान

साथ ही रविवार की शाम हुई बेमौसम मूसलाधार बारिश और तेज ओलावृष्टि से धान की फसल को बड़ी व अपूरणीय क्षति हुई है. इससे कई जगहों पर किसानों की खड़ी धान की फसल पूरी तरह टूट कर मरोड़ कर जमीन पर पड़ी है. इस प्राकृतिक आपदा के कारण बड़े पैमाने पर खेतों में उपज को काफी नुकसान हुआ है.