logo-image

बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन दोनों जिलों में ओलावृष्टि के साथ मध्यम बारिश के अलावा गरज और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है.

Updated on: 21 Feb 2024, 05:58 PM

highlights

  • बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश
  • गिर सकते हैं ओले, ऑरेंज अलर्ट जारी
  • कई जिलों में तापमान में होगी गिरावट 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं, बिहार में आज (21 फरवरी) से दो दिनों तक मौसम में बदलाव होने वाला है, बुधवार (21 फरवरी) और गुरुवार (22 फरवरी) को उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश का अनुमान है. बता दें कि मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन दोनों जिलों में ओलावृष्टि के साथ मध्यम बारिश के अलावा गरज और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है.

आपको बता दें कि इसके अलावा बिहार के गोपालगंज, मधुबनी, शिवहर, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार और पूर्णिया जिले में हल्की बारिश के संकेत हैं. वहीं दक्षिण बिहार के कई जिलों में बादल छाने और हवा की गति बढ़ने के साथ-साथ गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें: सम्राट चौधरी पेश करेंगे अपना पहला बजट, जानें आज विधानसभा में और क्या होगा खास?

क्यों बदल रहा है बिहार का मौसम?

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर प्रभावशाली पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी है, जिसके कारण पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी जारी है. जब भी कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ भारत के पर्वतीय क्षेत्रों पर पहुँचता है, तो उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनता है। इस समय एक प्रेरित चक्रवात राजस्थान के आसपास और दूसरा उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर स्थित है. बता दें कि इसके प्रभाव, दो विपरीत दिशाओं से आने वाली हवाओं के मिश्रण और आर्द्रता में वृद्धि के कारण 21 और 22 फरवरी को राज्य के जिलों, खासकर उत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं. साथ ही गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है.

इन राज्यों के तापमान में होगी गिरावट

इसके साथ ही आपको बता दें कि आज बारिश के साथ राज्य के तापमान में हल्की गिरावट देखी जा सकती है. मंगलवार को दक्षिण बिहार के जिलों में तापमान में मामूली बढ़ोतरी देखी गयी. राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 1.3 डिग्री बढ़त के साथ 30.1 डिग्री और सबसे अधिक तापमान वैशाली में 32 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राज्य में न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई. साथ ही सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ऊपर रहा. बता दें कि ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 14 से 15 डिग्री के बीच रहा. सबसे कम न्यूनतम तापमान किशनगंज में 10.5 डिग्री रहा. राज्य में बारिश से तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है.