logo-image

सम्राट चौधरी पेश करेंगे अपना पहला बजट, जानें आज विधानसभा में और क्या होगा खास?

बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बिहार में बहुमत साबित कर विपक्ष को करारा जवाब दिया है. इसके साथ ही बिहार विधानसभा के बजट सत्र का आज (13 फरवरी) दूसरा दिन है. राज्य के वित्त मंत्री सम्राट चौधरी आज सदन में बजट पेश करेंगे.

Updated on: 13 Feb 2024, 01:25 PM

highlights

  • सम्राट चौधरी पेश करेंगे अपना पहला बजट
  • पहले होगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव
  • जानिए किन क्षेत्रों पर रह सकता है फोकस

Patna:

Bihar Budget Session 2024: बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बिहार में बहुमत साबित कर विपक्ष को करारा जवाब दिया है. इसके साथ ही बिहार विधानसभा के बजट सत्र का आज (13 फरवरी) दूसरा दिन है. राज्य के वित्त मंत्री सम्राट चौधरी आज सदन में बजट पेश करेंगे, इसको लेकर अब सभी की निगाहें बजट पर टिकी हैं. आज के विधानसभा सत्र में सबसे पहले सवाल-जवाब का दौर होगा, जिसके बाद विधानसभा के नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया भी होगी. बता दें कि एनडीए की ओर से बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव विधानसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं और माना जा रहा है कि उनका निर्विरोध चुना जाना तय है.

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा का बजट सत्र 2024 का आगाज 12 फरवरी यानी आज से शुरू हो चुका है. इस बार बजट सत्र 11 दिनों का है. बिहार विधानसभा का बजट सत्र 1 मार्च तक चलना है, ऐसे में आज दूसरे दिन का बजट सत्र सुचारू रूप से चलने की उम्मीद है. इससे पहले सोमवार 12 फरवरी को सबसे पहले बिहार विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण दिया गया था. इसके अलावा नीतीश सरकार ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास कर एनडीए सरकार को 129 विधायकों का समर्थन मिला. बहुमत का आंकड़ा 122 से 7 ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार ने हासिल किया बहुमत

विधानसभा में सम्राट चौधरी पेश करेंगे बजट

आपको बता दें कि मंगलवार को विधानसभा सत्र में सबसे पहले सवाल-जवाब का सत्र होगा, जिसके बाद विधानसभा के नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया होगी. वहीं विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद आज दोपहर 2 बजे से बजट सत्र शुरू होगा, जिसमें वित्त मंत्री सम्राट चौधरी बजट पेश करेंगे. आज के बजट पर सबकी निगाहें हैं क्योंकि 2024 का लोकसभा चुनाव नजदीक है. ऐसे में माना जा रहा है कि बजट में बिहार की जनता को खास सौगातें दी जा सकती हैं, खासकर गरीबों और किसानों के लिए सरकार अपना खजाना खोल सकती है. साथ ही बजट भाषण खत्म होने के बाद राज्यपाल का धन्यवाद प्रस्ताव होगा और उसके बाद आज का बजट सत्र समाप्त हो जाएगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि इससे पहले 12 फरवरी को पिछले विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी पर अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था. अविश्वास प्रस्ताव में 125 विधायकों ने उनके खिलाफ वोट किया और अवध बिहारी चौधरी को हटा दिया गया. इसके साथ ही बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष बने और फ्लोर टेस्ट में अध्यक्ष की कमान संभाली.

वहीं आपको बता दें कि उम्मीद है कि अगर विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में दो लोग हिस्सा लेते हैं तो गिनती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, ऐसे में महेश्वर हजार आज भी सदन की कार्यवाही संभाल सकते हैं. माना जा रहा है कि आज बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव एनडीए की ओर से विधानसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करने वाले हैं और उनका निर्विरोध चुना जाना तय है.