logo-image
लोकसभा चुनाव

मानसून में हीट वेव की स्थिति, समस्तीपुर में 3 डिग्री तक बढ़ा तापमान; फिलहाल गर्मी से राहत नहीं

बिहार में मानसून की शुरुआत के बाद भी बारिश नहीं होने से पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में करीब 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई. समस्तीपुर और आसपास के जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है.

Updated on: 15 Jun 2023, 01:25 PM

highlights

  • मानसून में हीट वेव की स्थिति
  • समस्तीपुर में 3 डिग्री तक बढ़ा तापमान
  • फिलहाल गर्मी से राहत नहीं

 

 

 

 

 

Samastipur:

बिहार में मानसून की शुरुआत के बाद भी बारिश नहीं होने से पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में करीब 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई. समस्तीपुर और आसपास के जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान समस्तीपुर का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4.4 डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बता दें कि मौसम को लेकर डॉ. राजेंद्र केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. गुलाब सिंह ने बताया कि मानसून के प्रवेश के बावजूद मानसून के असक्रिय रहने से यह स्थिति बनी हुई है. अगले 3 दिनों तक बारिश की संभावना लगभग नहीं के बराबर है, जिससे लू की स्थिति बनी रहेगी. तापमान पुन: 40 डिग्री को पार कर सकता है.

आपकोबता दें कि पिछले 2 दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चल रहा था, लेकिन पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान करीब सात किमी की रफ्तार से चली पछुआ हवा सुबह 87 फीसदी रही, जबकि दोपहर में सापेक्षिक आर्द्रता 42 फीसदी दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: पटना समेत 17 जिलों के तापमान में गिरावट, दो दिन में और गिरेगा पारा

इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि,बहुत से स्थानों पर हल्के से मध्यम बादल छा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अलग-अलग बारिश के साथ उमस भरी गर्मी हो सकती है.'' वहीं लू के थपेड़ों से लोग बीमार होकर लगातार सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं. बुधवार को भी अस्पताल की ओपीडी में 412 से अधिक मरीजों ने इलाज कराया. साथ ही सड़क पर बेहोश 4 लोगों को राहगीरों की मदद से सदर अस्पताल लाया गया. सदर अस्पताल में हीट स्ट्रोक से पीड़ित 22 मरीजों का भी इलाज किया गया.