logo-image
लोकसभा चुनाव

17 साल बाद समय से पहले बिहार में मानसून की एंट्री, 6 जिलों में भारी बारिश के आसार

बिहार के मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से एक बार फिर बिहार के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, 17 साल बाद पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार के रास्ते मानसून की एंट्री तय समय से एक दिन पहले हुई है.

Updated on: 13 Jun 2023, 01:49 PM

highlights

  • 17 साल बाद समय से पहले मौसम हुआ मेहरबान
  • बिहार में मानसून की एंट्री
  • 6 जिलों में भारी बारिश के आसार

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से एक बार फिर बिहार के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, 17 साल बाद पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार के रास्ते मानसून की एंट्री तय समय से एक दिन पहले हुई है, लेकिन मानसून के पूरी तरह सक्रिय नहीं होने से प्रदेश को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. पटना समेत ज्यादातर जिलों का तापमान 40 के पार है. मौसम विभाग ने मंगलवार को 8 जिलों में लू चलने की संभावना जताई है, जबकि 6 जिलों से बारिश की संभावना है, जहां से मानसून ने प्रवेश कर लिया है और अब वहां बारिश शुरू हो गई है. बता दें कि, पूर्णिया में 105.2 एमएम, बलरामपुर (कटिहार) में 57.2 एमएम, सिकटी (अररिया) में 56.4 एमएम, सोनहौला (भागलपुर) में 50.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. अगले दो दिनों में पटना में 20 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून का असर दिखना शुरू हो जाएगा. बिहार के लोगों को जल्द ही भीषण गर्मी और हीट स्ट्रोक से राहत मिलेगी.

आपको बता दें कि, मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 8 जिलों में लू चलने की संभावना जताई है. इसमें शेखपुरा, गया, नवादा, औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुरी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं। वहीं, दूसरी तरफ विभाग ने भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सुपौल और मधुबनी में हल्की बारिश के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: पटना समेत 17 जिलों के तापमान में गिरावट, दो दिन में और गिरेगा पारा

साथ ही बिहार में मानसून समय से एक दिन पहले आया है. इससे पहले 2006 में मानसून समय से पहले पहुंचा था. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक से दो दिनों में मानसून पटना जिले में दस्तक दे सकता है, अगर मानसून इसी रफ्तार से आगे बढ़ता है तो 20 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी.

इसके साथ ही बीते 24 घंटे के दौरान भोजपुर सबसे गर्म रहा. यहां का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, पटना का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री, नालंदा 42 डिग्री, गया 43 डिग्री, नवादा 42 डिग्री, शेखपुरा 41.6 डिग्री, औरंगाबाद 43.4 डिग्री, वैशाली 41.4 डिग्री, दरभंगा 36 डिग्री, वाल्मीकि नगर 40 डिग्री, इसके साथ ही बिहार के अन्य जिलों का भी तापमान 40 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग का अपील

साथ ही, खराब मौसम के दौरान, अपने पशुओं और स्वयं के साथ बाहर जाने से बचें. मौसम साफ होने पर ही काम के लिए घरों से बाहर निकलें. आंधी, गरज के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें, बिजली चमकने के दौरान पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों.