logo-image

Bihar Weather Update: ठंड ने 64 सालों का रिकोर्ड तोड़ा, जानिए कब बदलेगा मौसम

नया साल का आज 7वां दिन है. पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है और बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा सकता है.

Updated on: 07 Jan 2023, 12:47 PM

highlights

  • बिहार के कई जिलों में ठंड का प्रकोप जारी
  • अभी जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप
  • पहाड़ी इलाकों में और गिर सकता है तापमान
  • मौसम विभाग ने ठंड को लेकर जारी किया अलर्ट

Patna:

नया साल का आज 7वां दिन है. पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है और बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा सकता है. मैदानी इलाके के प्रमुख राज्य बिहार और झारखंड ठंड की सफेद चादर में लिपट गए हैं. बिहार में ठंड ने 64 सालों का रिकोर्ड तोड़ दिया है. ये ठंड अब जानलेवा साबित होती नजर आ रही है. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते ठंडी हवाओं का असर बढ़ने लगा है. मौसम विभाग से मिल रही जानकारी के अनुसार आने वाले दो दिनों में ठंड का असर और बढ़ेगा. बिहार के 19 जिलों में कोल्ड-डे की चेतावनी जारी की गई है. कई जिलों का तापमान 8 डिग्री तक पहुंच गया है.  

स्कूल जाने को मजबूर छात्र
लखीसराय में ठंड के कारण लोगों का बाजार में आवागमन कम हो रहा है. इसके कारण बाजार में खरीदारी कम हो रही है. लोग जरूरी सामान खरीदने ही बाजार जा रहे हैं या फिर गर्म कपड़ों की दुकान पर ही ग्रहक दिख रहे हैं. बिजली के दुकानों में हीटर की बिक्री जमकर हो रही है. कोल्ड डे के चलते सड़कों पर लोगों का आवागमन कम दिखायी दे रहा है. जिला अधिकारी के द्वारा ठंड में बच्चे के स्कूल को बंद कर दिया गया है बावजूद इसके कई प्राइवेट स्कूल चालू हैं, जिसके चलते बच्चों को इस हाड़ कंपाती ठंड में स्कूल जाना पड़ रहा है.

अलाव का सहारा
वहीं, बेगूसराय में भी भीषण शीतलहर का कहर देखने को मिल रहा है. कोहरे की वजह से आम जनजीवन पर व्यापक असर पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर शहर से लेकर गांव तक नगर निगम और जिला प्रशासन के द्वारा लोगों को ठंड से निजात दिलाने के लिए चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. पिछले 5 दिनों से बेगूसराय में भीषण ठंड पड़ रही है. ऐसे में नगर निगम के 45 जगहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. जिला प्रशासन के द्वारा पूरे जिले में 165 जगहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. 

कोहरे से जनजीवन प्रभावित
बगहा में कड़ाके के ठंड से लोगों का जन जीवन प्रभावित हो गया है. कड़ाके के ठंड से लोगों हाड़ कांप रहा है. कोहरे और बर्फीली हवा से जनजीवन काफी प्रभावित है. आपको बता दें कि बगहा में टेंपरेचर 7 डिग्री है. जिसे ठंड के कारण लोग सड़क पर नहीं दिख रही है. शहर के चौक चौराहे पर प्रशासन ने अलाव की व्यवस्था की है. लोग को आलाव  ताप कर राहत महसूस कर रहे हैं

घरों में कैद हुए लोग
बांका में ठंड के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है. कोहरे के कारण विजुब्लिटी कम हो गई. जिससे गाड़ियों का रफ्तार धीमी पड़ गई है. लोग घर में कैद होने को मजबूर है. जरूरी काम होने पर ही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं. वहीं, बांका में भी प्रशासन की तरफ से कई जगहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है.

कोसी इलाके में येलो अलर्ट जारी
कोसी इलाके के 8 जिलों में फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है. कल तक के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को घर मे रहने की सलाह दी है. इस इलाके में घने कोहरे के साथ तेज हवा चलने की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें : Caste census in Bihar: आज से बिहार में जातिगत जनगणना, जानिए इसकी वजह और सियासी गणित