logo-image
लोकसभा चुनाव

बारिश पर ब्रेक तो तापमान में बढ़ोतरी, अप्रैल में होगा गर्मी का 'टॉर्चर'

बिहार में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है. वहीं प्री-मानसून का पहला महीना खत्म होने को है. इस महीने कई चरणों में बारिश देखने को मिली. कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई, लेकिन अब बारिश पर ब्रेक लगने के बाद तापमान में बढ़ोतरी हो रही है.

Updated on: 31 Mar 2024, 01:45 PM

highlights

  • बारिश पर ब्रेक तो तापमान में बढ़ोतरी
  • अप्रैल में होगी सताने वाली है गर्मी
  • 30 मार्च को दिन भर मौसम रहा ठंडा 

 

 

 

 

Patna:

Weather Update Today: बिहार में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है. वहीं प्री-मानसून का पहला महीना खत्म होने को है. इस महीने कई चरणों में बारिश देखने को मिली. कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई, लेकिन अब बारिश पर ब्रेक लगने के बाद तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. बता दें कि दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब है और रात का तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने संकेत दिया है कि अप्रैल माह में गर्मी बढ़ेगी. वहीं पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी.

यह भी पढ़ें: बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर 70 से ज्यादा नामांकन दाखिल, जानें कहां से कितने उम्मीदवार?

30 मार्च को दिन भर मौसम रहा ठंडा 

आपको बता दें कि 30 मार्च को बिहार के कई जिलों में दिन भर बारिश का मौसम बना रहा. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा के कुछ इलाकों में गरज के साथ बिजली गिरी. वहीं, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में ओलावृष्टि जैसी स्थिति बनी रही. इसके अलावा इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया जबकि शेष जिलों का मौसम आमतौर पर शुष्क रहा और अगले पांच दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है.

तापमान का हुआ ब्रेक फेल

इसके साथ ही आपको बता दें कि बारिश के बाद अब बिहार के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. अप्रैल माह में दिन के तापमान में 2°C से 3°C तक वृद्धि होने की संभावना है. वहीं रात का भी यही हाल रहेगा. इधर, 30 मार्च को बिहार का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया, जबकि रात का सबसे कम न्यूनतम तापमान मोतिहारी और किशनगंज में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस पटना और भोजपुर में दर्ज किया गया. इसके अलावा बता दें कि आज बिहार का अधिकतम तापमान 34°C से 36°C और न्यूनतम तापमान 20°C से 24°C के बीच रहने की संभावना है. आसमान बिल्कुल साफ है.