logo-image

बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर 70 से ज्यादा नामांकन दाखिल, जानें कहां से कितने उम्मीदवार?

बिहार में चुनाव की तारीख आने के बाद से ही नेता अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने में लग गए हैं. इस बीच, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बिहार की चार सीटों के लिए 70 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

Updated on: 29 Mar 2024, 01:03 PM

highlights

  • बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीति तेज
  • पहले चरण की 4 सीटों पर 70 से ज्यादा नामांकन दाखिल
  • जानें मैदान में कहां से कितने उम्मीदवारों ने दाखिल किया है नामांकन?

Patna:

Lok Sabha Nomination 2024: बिहार में चुनाव की तारीख आने के बाद से ही नेता अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने में लग गए हैं. इस बीच, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बिहार की चार सीटों के लिए 70 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. वहीं निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार (28 मार्च) की शाम यह जानकारी दी गई है कि जिन 04 सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा उनमें से सबसे अधिक 22 उम्मीदवार गया सीट पर हैं, जबकि 21 औरंगाबाद से हैं. वहीं नवादा में 17, और जमुई में 12 उम्मीदवार हैं.

आपको बता दें कि पहले चरण के लिए दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 30 मार्च को होनी है जबकि 2 अप्रैल नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है. वहीं बता दें कि राज्य की सभी चार सीटों पर सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी गठबंधन 'भारत' के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: 'दुनिया छोड़ देंगे, लेकिन पूर्णिया नहीं छोड़ेंगे'- पप्पू यादव

जानें मैदान में कहां से कितने उम्मीदवार?

आपको बता दें कि एनडीए उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने गया सीट से, विवेक ठाकुर ने नवादा से और अरुण भारती ने जमुई से अपना नामांकन दाखिल किया है. वहीं बिहार में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के उम्मीदवा अभय कुशवाहा ने औरंगाबाद से, अर्चना रविदास ने जमुई से और कुमार सर्वजीत ने गया से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. बता दें कि आरजेडी 'इंडिया' गठबंधन में शामिल है.

इसके साथ ही 'इंडिया' गठबंधन की ओर से सीट शेयरिंग की कोई सामूहिक घोषणा किए बिना ही राजद ने बिहार में करीब एक दर्जन सीटों पर एकतरफा उम्मीदवार उतारकर सबको चौंका दिया है. आरजेडी ने औरंगाबाद सीट पर जेडीयू से आए अभय कुशवाहा को टिकट दिया है. वहीं औरंगाबाद से कांग्रेस के पूर्व सांसद निखिल कुमार को चुनावी मैदान में उतारे जाने की चर्चा थी, लेकिन राजद ने जदयू से पाला बदलकर आए अभय कुशवाहा को उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतार दिया है. इसके अलावा, औरंगाबाद से वर्तमान भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.

इस बीच, 79 वर्षीय हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी ने राज्य भाजपा प्रमुख और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जदयू मंत्री श्रवण कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) अध्यक्ष चिराग की उपस्थिति में गया (सुरक्षित) सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. वहीं जमुई के लिए रवाना होने से पहले एनडीए नेताओं ने जनसभा को संबोधित भी किया. साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती को जमुई (सुरक्षित) सीट से चुनावी मैदान में उतार दिया है.