logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update Today: बिहार के कई इलाकों में कमजोर हुआ मानसून, इन जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट

बिहार में कमजोर मानसून के बीच पिछले 2 दिनों से समस्तीपुर, गोपालगंज में भारी बारिश हो रही है. राजधानी पटना के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो रही है, जिसके चलते मौसम विभाग ने आज 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 11 Jul 2023, 04:04 PM

highlights

  • कई जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट
  • सुपौल में कटाव से कोसी में समाए 100 घर
  • पलायन करने को मजबूर लोग

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में कमजोर मानसून के बीच पिछले 2 दिनों से समस्तीपुर, गोपालगंज में भारी बारिश हो रही है. राजधानी पटना के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो रही है, जिसके चलते मौसम विभाग ने आज 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, 13 जुलाई तक पूरे बिहार में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका है. इस बीच नेपाल में हो रही बारिश के कारण राज्य की नदियों में पानी का प्रवाह बढ़ गया है, नदियां उफान पर हैं, इससे कटाव तेज हो गया है. सुपौल में कोसी के कटाव से 100 से ज्यादा घर नदी में समा गये. साथ ही लोग अब पलायन करने को मजबूर हैं. पूरे राज्य में छिटपुट से मध्यम बारिश की उम्मीद है. हालांकि, पटना सहित दक्षिण बिहार में बारिश की गतिविधियां उत्तर बिहार की तुलना में कमजोर रहेंगी.

इसके साथ ही सुपौल सदर प्रखंड के कोसी तटबंध के अंदर स्थित बलवा पंचायत के नरहैया वार्ड 11 और 12 में भीषण कटाव जारी है, यहां अब तक 44 से अधिक परिवारों के 100 से अधिक घर नदी में विलीन हो चुके हैं, जिससे कटाव पीड़ित ग्रामीण एक बार फिर से विस्थापन का दंश झेलने को विवश हैं . अधिकांश परिवार अपना घर छोड़कर ऊंचे स्थानों पर पलायन करने लगे हैं, जिनमें से दर्जनों परिवार के लोग पूर्वी कोसी तटबंध पर डेरा जमाये हुए हैं, जबकि कटाव को देखते हुए अन्य ग्रामीण भी अपना घर उजाड़ कर नये ठिकाने की तलाश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: समस्तीपुर: थानेश्वर स्थान मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब, भारी भीड़ के बीच कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

इसको लेकर देवकी देवी ने कहा कि, ''हमने पाई-पाई जोड़ कर घर बनाया था. कोसी ने उसे भी निगल लिया, अब जमीन नहीं बची, अब चिंता यह है कि बाढ़ खत्म होने के बाद घर कहां बनाएंगे, उधर, वैशाली के राघोपुर में गंगा नदी में पानी बढ़ने से कई गांवों में कटाव शुरू हाे गया है. ग्रामीणों के अनुसार जहांगीरपुर पंचायत के परोहा, जफराबाद पंचायत के कर्मोपुर, गोरीहारी चकसुतान में कटाव हो रहा है, जिससे लोगों के गंगा में समा जाने का खतरा बढ़ गया है. साथ ही कटाव से ग्रामीण बहुत ज्यादा डरे हुए हैं. लोगों ने अविलंब कटाव निरोधी कार्य कराने की मांग की है.

बिहार में कमजोर हुआ मानसून

आपको बता दें कि बिहार कि राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में मानसून की गतिविधियां पिछले 2 दिनों से कमजोर बनी हुई है. इसके चलते राज्य के कुछ जिलों को छोड़कर कई जिलों में उमस भरी गर्मी ने एक बार फिर लोगों को परेशान कर दिया है.