logo-image

Bihar Politics: विमान की खरीद पर सियासी उफान, बीजेपी का प्रहार, JDU का पलटवार

नीतीश कैबिनेट ने विमान की खरीदी को मंजूरी क्या दी प्रदेश की सियासी बयार में भी विमान सी रफ्तार आ गई. वार-पलटवार तेज होने के साथ ही जनता के पैसों की फिक्र शुरू हो गई.

Updated on: 29 Dec 2022, 02:12 PM

highlights

विमान की खरीद पर सियासी उफान
बीजेपी का प्रहार, JDU का पलटवार
बिहार से लेकर दिल्ली तक हलचल तेज

Patna:

नीतीश कैबिनेट ने विमान की खरीदी को मंजूरी क्या दी प्रदेश की सियासी बयार में भी विमान सी रफ्तार आ गई. वार-पलटवार तेज होने के साथ ही जनता के पैसों की फिक्र शुरू हो गई. विपक्ष सरकार पर पैसों की बर्बादी को लेकर सवाल उठाने लगा तो सत्ता पक्ष इसे जनहित का फैसला बता दिया. दरअसल नीतीश कैबिनेट ने मंगलवार को विमान खरीदी की मंजूरी दी. कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई. विमान खरीद के लिए कमेटी गठित की गई है. कमेटी 3 महीने के अंदर खरीदी प्रक्रिया शुरू करेगी. 10+2  सीटर जेट इंजन प्लेन और हेलीकॉप्टर की खरीद होगी. विमान की लागत 350 करोड़ के करीब होगी. फिलहाल सरकार के पास किंग एयर सी-90 ए/बी' विमान और वीटी-ईबीजी हेलिकॉप्टर है.

कैबिनेट में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही प्रदेश का सियासी पारा हाई हो गया है. बीजेपी ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए इस फैसले को पैसों की बर्बादी करार दे दी. राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि 250 करोड़ का 12-सीटर जेट प्लेन और 100 करोड़ का 10-सीटर हेलीकाप्टर खरीदने का सरकार का फैसला बिहार जैसे गरीब राज्य की जनता के पैसे का खुला दुरुपयोग है. इसका जनता की सेवा से कोई लेना-देना नहीं. तो वहीं JDU भी पलटवार करने में पीछे नहीं हट रही. विपक्ष के साथ ही कभी प्रदेश सरकार में मंत्री रहे सुधाकर सिंह पर सीएम नीतीश पर हमलावर है. सुधाकर सिंह का कहना है कि पार्टी फंड से पैसे खर्च कर सीएम शौक पूरे कर रहे हैं.

बहरहाल, नीतीश कैबिनेट की बैठक ने बिहार की राजनीतिक तामपान को एक बार फिर बढ़ा दिया है. अब विमान खरीदी सरकार की जरूरत है या पैसों की बर्बादी ये तो पता नहीं, लेकिन इस मुद्दे पर शुरू हुई सियायसत बिहार से लेकर दिल्ली तक हलचल तेज कर रही है. अब इस वार-पलटवार के दौर के बीच देखना ये होगा कि विमान का ये मुद्दा प्रदेश की सियासत को कौन सा नया मोड़ देती है.

रिपोर्ट : विकास ओझा

यह भी पढ़ें : दलाई लामा के दौरे के बीच चीनी महिला जासूस की एंट्री से हड़कंप, स्केच जारी