Advertisment

Bihar Politics: बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार पर आर-पार, देरी पर सीएम नीतीश ने दिया जवाब

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में कांग्रेसी और RJD कोटे से 2 -2 मंत्री बनाए जाने की चर्चा लगातार होती रहती है. दोनों घटक दलों की तरफ से कई नामों की चर्चा भी हो रही है, लेकिन अभी भी कब बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार होगा यह तय नहीं हुआ है.

author-image
Jatin Madan
New Update
cm nitish kumar news

फाइल फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में कांग्रेसी और RJD कोटे से 2 -2 मंत्री बनाए जाने की चर्चा लगातार होती रहती है. दोनों घटक दलों की तरफ से कई नामों की चर्चा भी हो रही है, लेकिन अभी भी कब बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार होगा यह तय नहीं हुआ है. वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार पर आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा हो रही है. उचित समय पर सब कुछ हो जाएगा. तेजस्वी यादव और अन्य सहयोगियों पर नीतीश कुमार ने इसकी जवाबदेही छोड़ दी है. इसका तर्क नीतीश कुमार ने दिया है कि वह अभी विपक्षी एकता की मुहिम में लगे हुए हैं. यही कारण है कि इन कामों के लिए वह अपने सहयोगी दलों को अधिकृत किए हैं. बिहार में सब कुछ सही से चल रहा है.

Advertisment

बीजेपी ने सरकार को घेरा

वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार पर बीजेपी का मानना है कि नीतीश कुमार अभी दबाव झेल रहे हैं. बीजेपी प्रवक्ता विनोद शर्मा ने कहा कि सहयोगी दल कांग्रेस और RJD मंत्रिमंडल विस्तार के लिए लगातार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दबाव बना रहे हैं. 

कांग्रेस कर रही है दो पदों की मांग

Advertisment

आपको बता दें कि जब से अखिलेश प्रसाद सिंह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बने तब से लगातार कांग्रेस बिहार मंत्रिमंडल में 2 सीटों की मांग कर रही है. ये भी चर्चा है कि RJD कोटे से भी दो मंत्री बनाए जा सकते हैं. वहीं, नीतीश कुमार के जवाब के बाद कांग्रेस बैकफुट पर आ गई है. कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा है कि मंत्रिमंडल का विस्तार मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है, लेकिन उन्होंने फिर दावा किया जब भी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा कांग्रेस कोटे से दो मंत्री बनेंगे. यह कांग्रेस का वाजिब हक है. वहीं, RJD प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव भी मानते हैं कि मंत्रिमंडल विस्तार PM और CM का विशेषाधिकार है. उल्टी राजद ने बीजेपी से सवाल पूछा कि केंद्र में भी मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा हो रही है आखिर प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल का विस्तार क्यों नहीं कर रहे हैं. बिहार में उचित समय पर मंत्रिमंडल का विस्तार होगा.

यह भी पढ़ें : NDA Vs INDIA: नए गठबंधन पर सीएम नीतीश का बयान, नामकरण से ही घबरा गई BJP

पद 5, लेकिन दावेदार कई

Advertisment

सियासी गलियारों में चल रही चर्चा के अनुसार नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल में पांच और मंत्रियों को शामिल कर सकते हैं, जिसमें कांग्रेस कोटे से दो, RJD कोटे से दो मंत्री और एक JDU कोटे के मंत्री शामिल हो सकते हैं, लेकिन पिछले कई महीनों से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हो रही है और सहयोगी दल द्वारा नीतीश कुमार पर दबाव भी बनाया गया है. हकीकत यही है कि कांग्रेस और RJD में एक अनार और सौ बीमार वाली स्थिति बनी हुई है. पद 5 हैं, लेकिन दावेदार कई हैं. यही कारण है कि किसी नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है.

रिपोर्ट : आदित्य झा

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मंत्रिमंडल विस्तार पर आर-पार
  • मंत्रिमंडल विस्तार में देरी क्यों?
  • उचित समय पर सब कुछ हो जाएगा- सीएम
  • तेजस्वी यादव पर इसकी जवाबदेही- सीएम

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Cabinet Expansion in Bihar CM Nitish Kumar Bihar News Bihar CM Nitish Kumar
Advertisment
Advertisment