logo-image

बिहार में महागठबंधन की सरकार, नीतीश-तेजस्वी लेंगे शपथ

Bihar Political Crisis News Update : बिहार में एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है. नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) बुधवार को मुख्यमंत्री पद पर आठवीं बार शपथ ग्रहण करेंगे.

Updated on: 10 Aug 2022, 06:59 AM

highlights

  • बिहार में एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है
  • राजभवन में आज दोपहर करीब 2 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह
  • नीतीश कुमार ने राज्यपाल को समर्थन करने वाले 165 विधायकों की सूची सौंपी

पटना:

Bihar Political Crisis News Update : बिहार में एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है. नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) बुधवार को मुख्यमंत्री पद पर आठवीं बार शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी डिप्टी सीएम पद पर शपथ लेंगे. राजभवन के अंदर राजेंद्र मंडपम में दोपहर करीब 2 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव समेत सभी पार्टियों को शपथ दिलाएंगे.

यह भी पढ़ें : Horoscope 10th August 2022: इन राशियों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, इन्हें होगा बिजनेस में मन मुताबिक लाभ प्राप्त

आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्यपाल को सीएम पद से इस्तीफा देकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. नीतीश कुमार ने राज्यपाल को उनका समर्थन करने वाले 165 विधायकों की सूची सौंपी थी. इस पर राज्यपाल ने उन्हें राज्य में फिर से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. नीतीश कुमार आज इसलिए शपथ लेना चाहते हैं, क्योंकि आज शुभ मुहूर्त (शुभ दिन) है. बुधवार को चल रहे सावन महीने की पूर्णिमा है, जिसका हिंदू परंपरा में बहुत ही महत्व है.

सूत्रों का कहना है कि उनके साथ 6 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी, ऐसी भी संभावना है कि सिर्फ नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ही शपथ लेंगे और बाद में मंत्रिमंडल विस्तार होगा. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि आज कौन विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. बताया जा रहा है कि भाजपा के विभाग राजद, कांग्रेस और वाम दलों को दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : मासूम की मौत पर कोर्ट ने लगाया डॉक्टर पर 5 लाख का जुर्माना

महागठबंधन के नेता मंत्रालयों के बंटवारे पर चुप हैं, लेकिन सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार गृह विभाग अपने पास रखेंगे और विधानसभा अध्यक्ष का पद राजद को जाएगा. समझा जाता है कि नीतीश 1:4 के अनुपात में मंत्रालयों का बंटवारा करेंगे या चार विधायकों के लिए एक मंत्री. ऐसी भी संभावना है कि महागठबंधन में 7 गठबंधन सहयोगी हैं, इसलिए अनुपात 1:5 हो सकता है.