logo-image

फ्लोर टेस्ट से पहले दिल्ली रवाना हुए CM नीतीश कुमार, PM Modi से करेंगे मुलाकात

एक तरफ जहां बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती नजर आ रही है, वहीं लगातार बयानों का दौर भी शुरू हो गया है. इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए दिल्ली रवाना हुए.

Updated on: 07 Feb 2024, 01:32 PM

highlights

  • फ्लोर टेस्ट से पहले दिल्ली रवाना हुए CM नीतीश कुमार
  • CM नीतीश करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात
  • इन मुद्दों पर कर सकते हैं चर्चा

Patna:

Bihar Political News: एक तरफ जहां बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती नजर आ रही है, वहीं लगातार बयानों का दौर भी शुरू हो गया है. इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए दिल्ली रवाना हुए. बता दें कि बिहार में नई एनडीए सरकार का नेतृत्व संभालने के बाद नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री से यह पहली मुलाकात होगी. इससे एक दिन पहले उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने भी प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. वहीं बता दें कि पिछले महीने की 28 जनवरी तारीख को सीएम नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड ने भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर 2020 के जनादेश की वापसी की घोषणा करते हुए बिहार में सरकार बनाई थी.

यह भी पढ़ें: BPSC: बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण का ऐलान, जानें पूरी जानकारी

शाह, नड्डा और आडवाणी से भी मिल सकते हैं CM नीतीश 

आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात करेंगे. वहीं पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान सीएम नीतीश कुमार बिहार के लिए विशेष पैकेज की मांग कर सकते हैं. उनके भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से भी मिलने की संभावना है.

खास है सीएम नीतीश की ये यात्रा

वहीं आपको बता दें कि नीतीश कुमार का यह दिल्ली दौरा कई मायनों में अहम है, वह प्रधानमंत्री से राजनीतिक परिदृश्य के साथ-साथ बिहार के विकास से जुड़े मुद्दों पर भी बात कर सकते हैं. वहीं दो दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में लघु उद्यमी योजना की शुरुआत की है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के तहत बिहार के 94 लाख ऐसे परिवारों को जिनकी आय 6,000 रुपये प्रति माह से कम है, उन्हें आत्मनिर्भरता के लिए 2-2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. फिलहाल राज्य सरकार ने अपने बजट से इसके लिए 250 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये हैं. एनडीए गठबंधन में शामिल होने से पहले भी उन्होंने इस योजना में केंद्र की मदद की बात कही थी.

12 फरवरी को होगा कैबिनेट का विस्तार

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इस पहल के बाद मंत्रियों को बिहार विधानसभा के बजट सत्र की तैयारी के लिए समय मिल जाएगा, जबकि बजट सत्र 12 फरवरी से शुरू होगा और 1 मार्च तक चलेगा. वहीं 12 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा. साथ ही विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग और नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. इससे पहले 12 फरवरी को 11.30 बजे बजट सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण होगा. वहीं, विधान मंडल के सत्र के पहले दिन सरकार के द्वारा विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेगी और 13 फरवरी को विधान मंडल में बजट पेश करेगी. हालांकि, इस बार बजट सत्र बेहद छोटा होगा और सिर्फ 11 कार्य दिवसों में आयोजित किया जाएगा.