logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार पुलिस लोगों को सिखा रही Rules of the Road, चंद्रयान 3 और LUNA 23 का लिया सहारा

दरअसल, बिहार पुलिस अपने ट्विटर हैंडल पर चंद्रयान 3 की सफलता और रूस के असफल लैंडर LUNA 25 का सहारा लेते हुए लोगों से पुलिस द्वारा जारी किए गए स्पीड लिमिट के तहत ही वाहन चलाने की अपील की है.

Updated on: 27 Aug 2023, 03:06 PM

highlights

  • बिहार पुलिस लोगों को कर रही जागरूक
  • यातायात के नियमों के प्रति कर रही जागरूक
  • चंद्रयान 3 और LUNA 25 का लिया सहारा

Patna:

प्रतिवर्ष हजारों लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में होती है. दुर्घटना के पीछे कभी-कभी एक की गलती होती है तो कभी कभी दोनों की लेकिन मरता है इंसान. वहीं, पुलिस लोगों को लगातार जागरूक करती रहती है और लोगों से अपने वाहन को लिमिट स्पीड में चलाने व हेल्मेट व सीट बेल्ट समेत सुरक्षा के तमाम पहलुओं को ध्यान में रखकर वाहन चलाने की अपील करती है. पुलिस के अपील के इतर भी लोग अपनी ही चलाते हैं और वाहनों को मनमानी तरीके से चलाते हैं. बिहार पुलिस द्वारा ऐसे लोगों को एक बार फिर से और अनोखे रूप से जागरूक करने की कोशिश की गई है.

दरअसल, बिहार पुलिस अपने ट्विटर हैंडल पर चंद्रयान 3 की सफलता और रूस के असफल लैंडर LUNA 25 का सहारा लेते हुए लोगों से पुलिस द्वारा जारी किए गए स्पीड लिमिट के तहत ही वाहन चलाने की अपील की है. बिहार पुलिस ने ट्वीट किया, 'वाहन चलाते समय स्पीड लिमिट में रखें, ट्रैफिक से जुड़े सभी नियमों का पालन करें. खुद के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखें!'

23 अगस्त को चांद की सतह पर उतरा था चंद्रयान-3

बता दें कि चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर 23 अगस्त की शाम 6.04 मिनट पर चांद की सतह पर उतरा था. उसके बाद देशभर में उत्साह का माहौल देखने को मिला. पूरी दुनिया ने भारत की इस उपलब्धि पर बधाई दी. दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी को भी इसरो की इस उपलब्धि के दुनियाभर के नेताओं ने बधाई दी.

ये भी पढ़ें-मंत्रियों के निजी सचिव के अधिकार की कटौती पर शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कही ये बड़ी बात

रूस का मिशन लूना-25 हुआ क्रैश

रूस का मिशन मून लूना-25 11 अगस्त को वोस्तोचन कोस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया था. 21 अगस्त को लूना-25 की चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग होने वाली था, लेकिन इससे पहले तकनीकी खराबी के चलते अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया.