logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

'चक्र' एप दिला चुका है बिहार पुलिस को 'स्मार्ट पुलिसिंग' अवार्ड, जानिए-कैसे करता है ये काम

चक्र एप की गुणवत्ता से प्रभावित होकर FICCI की तरफ से बिहार पुलिस को स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड-2021 दिया गया है.

Updated on: 24 Jan 2023, 10:10 PM

Patna:

बिहार पुलिस सोशल मीडिया पर भी सक्रिय है. दैनिक कार्रवाईयों का विवरण भी पुलिस अब ट्विटर के माध्यम से दे रही है. बिहार पुलिस लगातार अपराधियों पर शिकंजा कसती है और इसके लिए उसे 2021 में एक बड़ा अवार्ड मिल चुका है. दरअससल, बिहार पुलिस को उसके 'चक्र' एप के लिए अवार्ड मिला है. चक्र एप अपराधियों की पहचान करने, क्राइम रिकॉर्ड रखने और गिरोह की पहचान करने के लिए स्मार्ट एप है. चक्र एप की गुणवत्ता से प्रभावित होकर FICCI की तरफ से बिहार पुलिस को स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड-2021 दिया गया है. बता दें कि बिहार पुलिस का चक्र ऐप सिर्फ किसी भी बदमाश, अभियुक्त की तस्वीर से ही उसका आपराधिक इतिहास खोलकर रख देती है. इस ऐप का उपयोग आम इंसान भी कर सकते हैं. ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

Image

 

बता दें कि बिहार पुलिस द्वारा एक मोबाइल एप डेवलप किया है और इस एप का नाम चक्र है. चक्र एप में अपराधियों का ट्रैक रिकॉर्ड रियल टाइम में उपलब्‍ध होने से पुलिस को आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने में काफी मदद मिलती है. इतना ही नहीं बेल पर रिहा होकर जेल से बाहर आने वालें अपराधियों पर भी पुलिस नजर रखती है. 

Image

1.50 करोड़ में बना एप

चक्र एप को बनाने में 1.50 करोड़ रुपये की लागत लगी है. इसके अलावा लगभग 40 लाख रुपए की लागत से पुलिस मुख्यालय में एप का सर्वर लगाया गया है. चक्र एप की मदद से पुलिस को अब अपराधियों का इतिहास जाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है. मोबाइल पर महज एक क्लिक करते ही अब कहीं से भी किसी भी बदमाश या अपराधी के बारे में पुलिस कोई भी जानकारी हासिल कर सकती है.

ये भी पढ़ें-JDU में उपेंद्र Vs नीतीश! क्या दोस्ती में पड़ गई है 'दरार'? जानिए जवाब...

Image

नाम डालते ही मिल जाता है आपराधिक इतिहास

चक्र एप पर बिहार के लगभग सभी दुर्दांत अपराधियों से लेकर छोटे अपराधियों तक का आपराधिक इतिहास  अपलोड है. अपराधियों का नाम चक्र एप में डालते ही उससे संबंधित सबी जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • FICCI ने दिया बिहार पुलिस को अवार्ड
  • 'स्मार्ट पुलिसिंग 2021' से किया सम्मानित
  • 'चक्र' एप की वजह से मिला सम्मान