logo-image

Bihar News: बेगूसराय में डेंगू डंक से लोग परेशान, लगातार बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

इन दिनों बिहार में लोग डेंगू के डंक से लगातार प्रभावित होते जा रहे हैं. इतना ही नहीं अब तक के रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग इस खतरनाक डंक के चपेट में आने से काल के गाल में भी समां गए.

Updated on: 07 Oct 2023, 02:54 PM

highlights

  • बेगूसराय में डेंगू डंक से लोग परेशान
  • लगातार बढ़ रहा डेंगू के मरीजों का आंकड़ा
  • स्वास्थ्य विभाग पर आंकड़ा छिपाने का आरोप
  • कई इलाकों में जल जमाव और गंदगी का अंबार

Begusarai:

इन दिनों बिहार में लोग डेंगू के डंक से लगातार प्रभावित होते जा रहे हैं. इतना ही नहीं अब तक के रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग इस खतरनाक डंक के चपेट में आने से काल के गाल में भी समां गए. बिहार केअमूमन जिलों में हर तरफ आपको इसी तरह की तस्वीर दिखाई दे रही होगी, लेकिन सरकार और सिस्टम इन चीजों को लेकर कितना गंभीर है. बिहार के कई जिलों के साथ बेगूसराय में भी डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है. जिले के तमाम लोगों को डेंगू ने अपनी चपेट में ले लिया है. कई लोगों की तो मौत तक हो गई है. 

लगातार बढ़ रहा डेंगू के मरीजों का आंकड़ा

हालांकि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से तमाम व्यवस्थाओं के दावे जरूर किए जाते हैं, लेकिन डेंगू से प्रभावित लोगों और तीमारदारों ने जो दावा किया है. वह सिस्टम पर सवाल खड़े करता है. लोगों का कहना है कि जितनी अव्यवस्था कोरोना में भी नहीं थी. उससे ज्यादा अभी हो रही है. डेंगू गंदगी और जल जमाव के कारण अधिक मात्रा में लार्वा के जरिए पैदा होता है. लोग धीरे-धीरे इनके चपेट में आने लगते हैं. ऐसे में लोग अब सीधे तौर पर नगर निगम प्रशासन पर साफ सफाई को लेकर जहां लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग द्वारा सही आंकड़ा छुपाने की बात भी सामने आई है.

स्वास्थ्य विभाग पर आंकड़ा छिपाने का आरोप

लोगों ने तो इलाके में जलजमाव और गंदगी होने के आरोप लगाए थे, लेकिन जब हमारी टीम हकीकत परखने के लिए निकली तो हर जगह गंदगी है जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. लोग इस गंदगी और जल जमाव में रहने को मजबूर है. जिसके कारण उनका जीना मुहाल हो चुका है. ऐसे में नगर निगम प्रशासन का दावा है. उनकी तरफ से हर जगह फागिंग और ब्लीचिंग की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन जो तस्वीर आपके सामने है. आप खुद समझ लीजिए कि निगम की बातें कहां तक सच है. फिलहाल अब आपकों ये बतातें कि डेंगू से बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं?

यह भी पढ़ें- Politics: I.N.D.I.A के 'चाणक्य' का मास्टरस्ट्रोक, 'पिछड़ा कार्ड' से होगी चुनावी नैया पार!

डेंगू से बचाव के लिए क्या करें?

  • घर के आसपास या घर के अंदर पानी न जमा होने दें.
  • गमलों और कूलर के पानी को बदलते रहें.
  • साफ-सफाई का खास ख्याल रखें.
  • कूलर के पानी में केरोसिन तेल डालकर रखें.
  • इससे मच्छर पनपने की संभावना कम हो जाती है.
  • पानी की टंकियों को खुला न छोड़ें, अच्छी तरह ढककर रखें.
  • फुल स्लीव और पैरों को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले कपड़े पहनें.
  • बच्चों को मच्छर से बचाने वाली क्रीम लगाकर ही बाहर भेजें. 

NEWS STATE ने परखी ग्राउंड जीरो की हकीकत

बेगूसराय में डेंगू के डंक ने इस तरह कहर बरपाया है कि सरकारी अस्पताल से लेकर निजी अस्पताल तक हर जगह काफी तादात में डेंगू के मरीज दिखेंगे. हालांकि स्वास्थ्य विभाग इन चीजों पर लगाम लगाने के लिए अपने ओर से दावे तो जरूर कर रहा है, लेकिन प्रभावित मरीजों की आंकड़ों की बात की जाए तो वह अब 400+ होने को हैं. जबकि सूत्रों की मानें तो निजी नर्सिंग होम में डेंगू मरीजों के आंकड़े 5000+ हैं. वहीं, बेगूसराय सरकारी अस्पताल के CS प्रमोद सिंह है कि ये आंकड़े मानने को तैयार नहीं हैं. वहीं, प्रशासन अपने स्तर पर व्यवस्थाएं कर रहा है. फिलहाल बेगूसराय में डेंगू मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. जिसने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के दावों की पोल खोल कर रख दी है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं.