News Nation Logo

Bihar Lockdown Updates: बिहार में लॉकडाउन खत्म, लगाया जाएगा नाइट कर्फ्यू

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को लॉकडाउन समाप्त होने की घोषणा कर दी. हालांकि उन्होंने अभी भी भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 08 Jun 2021, 02:23:29 PM
nitish kumar bihar

CM Nitish Kumar (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • बिहार में लॉकडाउन हटा दिया गया है लेकिन नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है
  • बिहार में सोमवार को कोरोना के 762 नए मरीजों की पहचान की गई
  • राज्य में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 8,230 तक पहुंच गई है

पटना:

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को लॉकडाउन समाप्त होने की घोषणा कर दी. हालांकि उन्होंने अभी भी भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से खुद इसकी घोषणा करते हुए ट्वीट करते हुए लिखा, '' लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है. अत: लॉकडाउन खत्म करते हुए शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा. 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4 बजे अपराह्न् तक खुलेंगे. दुकान खुलने की अवधि 5 बजे अपराह्न् तक बढेगी.''

उन्होंने लोगों को भीडभाड से बचने की सलाह देते हुए आगे लिखा, '' आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे. निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी. यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी. अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है.'' इससे पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद लॉकडाउन की विस्तृत समीक्षा के बाद नीतीश कुमार ने यह घोषणा की है.

उल्लेखनीय है कि बिहार में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या पर अंकुष लगाने के लिए राज्य में पांच मई से लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद समय-समय पर इसे विस्तारित किया जाता रहा.

ये भी पढ़ें: बिहारः बांका में तेज धमाके के साथ धराशाई हुआ मदरसा, गांव से फरार हुए सभी पुरुष

बता दें कि बिहार में सोमवार को कोरोना के 762 नए मरीजों की पहचान की गई. राज्य में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 8,230 तक पहुंच गई है. राज्य में जहानाबाद और शेखपुरा जिले में एक भी मरीज नहीं मिले हैं, जबकि 38 में से 10 जिलों में 10 से कम मरीज मिले हैं. बिहार में रविवार को 920 सक्रिय लोगों की पहचान हुई थी.

राज्य में सोमवार को 10 जिलों में 10 से कम मरीज मिले हैं, जिसमें अरवल में 1, औरंगाबाद में 3, बांका में 2, भोजपुर में 6, बक्सर में 4, जमुई में 3, कैमूर में 8, नवादा में 4, रोहतास में 2 और शिवहर में 4 शामिल हैं.

जहानाबाद और शेखपुरा जिले में एक भी मरीज नहीं मिले हैं. राज्य में सोमवार को सबसे अधिक गोपालंगज में 69 मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि पटना में 66 नए मरीजों की पहचान हुई है.

राज्य में सोमवार को कुल 1,00,113 नमूनों की जांच की गई. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1,196 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो कर अपने घर लौट गए हैं. फिलहाल राज्य में रिकवरी रेट 98़ 09 प्रतिशत है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 12:44:33 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.