logo-image

Bihar Weather Update Today: छठ महापर्व में कैसा रहेगा आपके जिले का हाल ? पटना सहित 26 शहरों का गिरा तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इससे राज्य में कोहरा और धुंध बढ़ने की संभावना है. पटना समेत अधिकांश हिस्सों में सुबह में कोहरे की स्थिति बनी हुई है.

Updated on: 14 Nov 2023, 01:21 PM

highlights

  • बिहार में धुंध के रास्ते ठंड की एंट्री
  • छठ महापर्व में कैसा रहेगा आपके जिले का हाल
  • पटना सहित 26 शहरों का गिरा तापमान

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, दिवाली के बाद एक बार फिर प्रदेश का मौसम करवट लेने लगा है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इससे राज्य में कोहरा और धुंध बढ़ने की संभावना है. पटना समेत अधिकांश हिस्सों में सुबह में कोहरे की स्थिति बनी हुई है. पछुआ के कारण ठंड में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है.

छठ महापर्व में जानें कितना रहेगा तापमान?

आपको बता दें कि छठ के दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को पटना समेत 26 शहरों के न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गयी.

यह भी पढ़ें: दिवाली पर बिहार के अधिकांश जिलों में गिरा तापमान, रजाई में दुबके लोग

अधिकतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज

इसके साथ ही आपको बता दें कि सबसे अधिक न्यूनतम तापमान मोतिहारी में 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राजधानी का न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जमुई, भागलपुर, किशनगंज, छपरा और जीरादेई को छोड़कर पटना समेत अन्य जिलों में अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई.

ये रहा राजधानी का तापमान

आपको बता दें कि पटना में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं सुबह-शाम कोहरा रहेगा. बाकी दिन में धूप खिली रहेगी. इसके साथ ही गया एयरोड्रम पर रनवे विजिबिलिटी 50 मीटर और पटना एयरोड्रम पर करीब 1100 मीटर दर्ज की गई.बता दें कि 24 घंटों के दौरान मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. सबसे अधिक अधिकतम तापमान अररिया में 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस मोतिहारी में दर्ज किया गया. इसके साथ ही कल के पूर्वानुमान के मुताबिक, बारिश की भी संभावना जताई गई थी. यह पूर्वानुमान सच साबित हुआ और वाल्मिकीनगर में 2.2 मिमी बारिश हुई.

वहीं, मौसम पूर्वानुमान के अनुसार सुबह में हल्का कोहरा रहेगा, इस दौरान एक से दो किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है. साथ ही रात गहराते ही कोहरे का असर दिखने लगता है और इसका असर सुबह तक दिखता है. विजिबिलिटी कम होने के कारण वाहनों के परिचालन में दिक्कत आ रही है.