logo-image

बिहार में कोरोना कहर से 11 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद, लेकिन टीचर आएंगे

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद अब शिक्षा विभाग ने फरमान जारी करते हुए बताया है कि सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 11 तक बंद रहेंगे लेकिन शिक्षक और कर्मचारियों को तय समय पर आकर अपनी ड्यूटी करनी होगी.

Updated on: 04 Apr 2021, 03:27 PM

highlights

  • स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 11 अप्रैल तक बंद
  • हालांकि इस दौरान स्कूल-कॉलेज के शिक्षक आएंगे
  • नीतीश कुमार ने की थी हाई लेवल मीटिंग 

पटना:

बिहार (Bihar) में कोरोना की दूसरी लहर के बीच बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आपदा प्रबंधन की बैठक में सभी स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को 11 अप्रैल तक बंद करने का फरमान जारी कर दिया है. वहीं गृह मंत्रालय के आदेश के बाद अब शिक्षा विभाग ने फरमान जारी करते हुए बताया है कि सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 11 तक बंद रहेंगे लेकिन शिक्षक और कर्मचारियों को तय समय पर आकर अपनी ड्यूटी करनी होगी. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. संक्रमण (Corona Virus) के बढ़ते मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी. इसके बाद संकट प्रबंधन समूह की बैठक में स्कूल और कॉलेजो को बंद करने का फैसला लिया गया.

मुख्यमंत्री ने दिए दिशा-निर्देश
मुख्यमंत्री नीतीश ने तमाम अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी बड़े जनसमूह को इकट्ठा होने की अनुमति न दें और साथ ही शादी व जन्मदिन की पार्टियों में आमंत्रितों की संख्या को भी कम करने पर ध्यान दें. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव व संकट प्रबंधन समूह के प्रमुख अरुण कुमार सिंह को राज्य के हर जिले में रैपिड एंटीजन और आरटी-पीसीआर परीक्षणों को तेज करने का निर्देश दिया है. अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि लोग महामारी के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और बाजार स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें.

यह भी पढ़ेंः उज्जैन के एक अस्पताल में लगी भीषण आग, 4 मरीज झुलसे

11 के बाद का निर्णय आगे लिया जाएगा
बता दें कि राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है. राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) की शनिवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया था कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के बारे में आपदा प्रबंधन समूह विचार करे. बैठक के बाद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को पांच से 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया. कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 11 के बाद का निर्णय आगे लिया जाएगा.