logo-image

बिहार सरकार ने लॉकडाउन में दी राहत, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल सहित खुलेंगी ये दुकानें

जिलाधिकारी चाहे तो अलग-अलग समय या अलग-अलग दिन दुकानों को खोलने का निर्णय ले सकते हैं. भीड़भाड़ कम करने के लिए क्या कदम उठाने हैं, उन्हीं के स्तर से तय होगा. दुकानों को कब और किस दिन खोलना है इसका आदेश अलग से जारी करेंगे.

Updated on: 06 May 2020, 10:57 PM

नई दिल्ली:

बिहार में राज्य सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए कुछ दुकानों को खोलने की इजाजत दी है. इनमें इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर और निर्माण कार्य से जुड़ी सामाग्री वाली दुकानें शामिल हैं. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी द्वारा बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि दुकानों के खुलने की वजह से भीड़भाड़ न हो, यह सुनिश्चित करना जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी. इसके लिए उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में दुकानों को खोलने के आदेश निर्गत करने का भी अधिकार दिए गए हैं.

गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में इलेक्ट्रिकल सामान जैसे पंखा, कूलर, एसी (बिक्री एवं मरम्मत), इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे- मोबाइल, कम्प्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस और बैट्री (बिक्री एवं मरम्मत), ऑटोमोबाइल्स, टायर व ट्यूब, लुब्रिकेंट, निर्माण सामग्री भंडारण और बिक्री से संबंधित प्रतिष्ठान जैसे सीमेंट, स्टील, बालू, स्टोन, सीमेंट ब्लॉक, ईंट, प्लास्टिक पाइप, हार्डवेयर, सैनिटरी फिटिंग, लोहा, पेंट व शटरिंग सामग्री की दुकानें खोलने के आदेश दिए गए हैं.

इसके अलावे इस सूची में ऑटोमोबाइल, स्पेयरपार्ट्स की दुकानें, हाईसिक्यूरिटी नंबर प्लेट की दुकान तथा प्रदूषण जांच केंद्र को भी कुछ शर्तो के साथ शामिल हैं. गृह विभाग ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि दुकानें खुलने से भीड़भाड़ न हो. इसका पूरा ध्यान रखा जाए. जिलाधिकारी चाहे तो अलग-अलग समय या अलग-अलग दिन दुकानों को खोलने का निर्णय ले सकते हैं. भीड़भाड़ कम करने के लिए क्या कदम उठाने हैं, उन्हीं के स्तर से तय होगा. दुकानों को कब और किस दिन खोलना है इसका आदेश अलग से जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में जारी है लॉकडाउन का उल्लंघन, क्वारेंटीन सेंटर से भागे मजदूर, वीडियो वायरल

राज्य में अबतक कोरोना वायरस के 542 मरीज
बिहार में बुधवार को कोविड-19 के सात नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में अभी तक 542 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आज बताया कि पटना में दो और पूर्णिया, मधुबनी, शिवहर एवं कैमूर जिले में एक-एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रममित होने की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि पटना के अगकमुआं में 21 वर्षीय एक पुरुष और राजाबाजार में 27 वर्षीय एक महिला के संक्रमित होने का मामला सामने आया है. गौरतलब है कि 21 मार्च को मुंगेर जिला निवासी कोरोना वायरस संक्रमित एक मरीज एवं 17 अप्रैल को वैशाली जिला निवासी एक मरीज की पटना एम्स में तथा एक मई को पूर्वी चंपारण जिला निवासी एक मरीज एवं दो मई को सीतामढ़ी जिला निवासी कोरोना वायरस संक्रमित एक मरीज की नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मौत हो गयी थी.

यह भी पढ़ें-कश्मीर में सीआरपीएफ की गाड़ी पर आतंकी रियाज नायकू समर्थकों का हमला

इन जिलों में है कोरोना वायरस के मामले
बिहार के 38 जिलों में से अब तक 32 जिलों में कोविड-19 के मामले सामने आए हैं. बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक सबसे अधिक मुंगेर में 102, बक्सर में 56, रोहतास में 52, पटना में 47, नालंदा में 36, सिवान एवं कैमूर में 32-32, मधुबनी में 24, गोपालगंज एवं भोजपुर में 18-18, बेगूसराय एवं औरंगाबाद में 13-13, भागलपुर एवं पश्चिम चंपारण में 11-11, कटिहार में 10, पूर्वी चंपारण में नौ, सारण में आठ, गया एवं सीतामढी छह-छह, दरभंगा एवं अरवल में पांच-पांच, लखीसराय, नवादा एवं जहानाबाद में चार-चार, बांका, पूर्णिया एवं वैशाली में तीन-तीन, मधेपुरा, अररिया एवं शिवहर में दो-दो तथा शेखपुरा एवं समस्तीपुर में एक-एक मामले सामने आए हैं. बिहार में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 29,328 नमूनों की जांच हुई हैं वहीं संक्रमित हुए लोगों में से 188 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने-अपने घर लौट चुके हैं.