logo-image

बिहार चुनाव में दिखा हाथरस केस का प्रभाव, रेप के आरोपी को टिकट नहीं देगी कांग्रेस

बिहार में बड़ी संख्या में दलित मतदाता हैं जिन्हें रिझाने के लिए कांग्रेस ने एक नया दांव खेला है. कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव में बिहार के दलित वोटरों की संख्या देखते हुए ऐलान किया है.

Updated on: 06 Oct 2020, 04:20 PM

नई दिल्‍ली:

बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Election 2020) में उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए कथित सामूहिक दुष्कर्म (Gang Rape) का असर दिखाई दे रहा है. आपको बता दें कि बिहार में बड़ी संख्या में दलित मतदाता हैं जिन्हें रिझाने के लिए कांग्रेस ने एक नया दांव खेला है. कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव में बिहार के दलित वोटरों की संख्या देखते हुए ऐलान किया है कि वो अपने एक भी ऐसे कैंडिडेट बिहार चुनाव में नहीं उतारेगा जिस पर रेप के आरोप लगे हों. आपको बता दें कि कांग्रेस बिहार विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने बैठक की इस बैठक में कांग्रेस के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ. आपको बता दें कि इस बैठक में इस विषय पर विचार किया गया कि पार्टी बिहार चुनाव में किसी भी रेप के आरोपी को टिकट नहीं देगी. आपको बता दें कि कांग्रेस के इस फैसले के बाद बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरने वाले तीन उम्मीदवारों के टिकट रद्द कर दिए गये. इनमें ब्रजेश पांडेय का भी नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें-बिहार चुनाव 2020: LJP में शामिल हुए बीजेपी नेता राजेंद्र सिंह, यहां से ठोक सकते हैं ताल

कांग्रेस पार्टी की महिला नेता सुष्मिता देव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भी इस बात का उल्लेख किया था. कांग्रेस नेत्री सुष्मिता देव इसका जिक्र अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी किया था. सुष्मिता देव ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि जब तक हाथरस गैंगरेप की पीड़िता को न्याय नहीं मिल जाता है कांग्रेस सड़क पर उसे न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करती रहेगी. इसके बाद उन्होंने बिहार चुनाव में किसी भी रेप के आरोपी को टिकट नहीं दिए जाने की बात कही.

यह भी पढ़ें-बिहार चुनाव के लिए कुछ उम्मीदवारों के नाम सोमवार को तय कर सकती है कांग्रेस

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए कथित गैंगरेप को लेकर कांग्रेस ने जोर-शोर से मुद्दा उठाया है. कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष नेता राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी खुद यूपी प्रशासन का सामना करते हुए हाथरस पहुंचे थे और पीड़िता के परिवार से मुलाकात की थी. इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी अब बिहार विधानसभा चुनाव में भी पार्टी की ओर से यह संदेश देने की कोशिश कर रही है कि वो पीड़िता को न्याय दिलाकर ही दम लेंगे. आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी आरजेडी के साथ मिलकर लगभग 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.