logo-image

बिहार में स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू, शिक्षा विभाग ने 6 जून तक रिपोर्ट मांगी

कोरोना काल के दौर में सरकार भी धीरे-धीरे बंदिशों को खत्म कर रही है. अब बिहार में स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है.

Updated on: 04 Jun 2020, 03:14 PM

पटना:

'लॉकडाउन' (Lockdown) के बाद प्रारंभ 'अनलॉक' के बाद बिहार में जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है. कोरोना वायरस संक्रमण के बादल अभी छंटे नहीं हैं. जिससे लोगों में इस घातक वायरस की दहशत बनी हुई है. अनलॉक 1 (Unlock 1) की घोषणा के बाद कार्यालय खुलने लगे हैं. सड़कों पर वाहनों की भीड़ और बाजारों में चहल-पहल दिख रही है. इस बीच सरकार भी धीरे-धीरे बंदिशों को खत्म कर रही है. अब बिहार (Bihar) में स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें: शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने के आरोपी को हाईकोर्ट ने दी जमानत, मगर सामने रखी यह शर्त

बिहार शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है. शिक्षा विभाग ने पत्र लिखकर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन से सलाह के बाद स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में 6 जून तक रिपोर्ट देने को कहा है. बता दें कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, अनलॉक के दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक प्रशिक्षण संस्थान खोल दिए जाएंगे, लेकिन ऐसा केवल राज्य सरकारों और केंद्र शासित राज्यों से परामर्श करने के बाद ही होगा.

यह भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव: NDA में प्रेशर पॉलिटिक्स! चिराग पासवान बोले, जल्द होगा उम्मीदवारों का चयन

इसके लिए संभवत: पहले बच्चों के माता-पिता से बात की जानी है. गृह मंत्रालय के आदेश में दर्ज दिशा-निर्देशों के मुताबिक, छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन के फीडबैक के आधार पर जून 2020 में स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोलने के विषय पर निर्णय होगा. स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए एक एसओपी भी तैयार करेगा.

यह वीडियो देखें: