News Nation Logo

बिहार: CM नीतीश कुमार को महागठबंधन से ऑफर, जानिए क्या है असल वजह

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनसंख्या नियंत्रण और जातिगत जनगणना के मुद्दे पर आए बयान के बाद राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jul 2021, 09:40:06 PM
Nitish Kumar

Nitish Kumar (Photo Credit: news nation)

नई दिल्ली:

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनसंख्या नियंत्रण और जातिगत जनगणना के मुद्दे पर आए बयान के बाद राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है. मानसून सत्र से ठीक पहले नीतीश कुमार के स्टैंड को लेकर विपक्षी दलों में इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि भविष्य में कोई नया राजनीतिक विकल्प भी उभर कर आ सकता है. कांग्रेस विधान परिषद सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने जनसंख्या नियंत्रण और जातिगत जनगणना के मुद्दे पर नीतीश कुमार के भाजपा से अलग विचार रखने पर खुशी जताई है. कांग्रेस नेता ने कहा कि भविष्य की राजनीति के लिए यह बड़ा संकेत हो सकता है. जिसके आधार नए राजनीतिक समीकरण उभर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःममता बनर्जी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कर सकती हैं मुलाकात

'भाजपा और जेडीयू के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा'

कांग्रेस एमएलसी ने साफ कहा कि नीतीश कुमार के इस बयान से साफ संकेत मिलता है कि भाजपा और जेडीयू के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है, लिहाजा ये रिश्ता लंबा टिकने वाला नहीं है. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल ने भी जनसंख्या नियंत्रण पर CM नीतीश कुमार के स्टैंड की सराहना की है. राजद विधायक मुकेश रोशन ने कहा कि नीतीश के बयान से साफ हो गया है कि लालू यादव और तेजस्वी ने जिस मुद्दे को उठाया था, वह बिल्कुल ठीक है. राजद विधायक ने कहा कि नीतीश कुमार के बयान से संकेत मिलता है कि उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है और वो जनसंख्या नियंत्रण और जातिगत जनगणना के माले में राजद के साथ खड़े हैं. राजद नेता ने कहा कि अब नीतीश कुमार हमारे स्टैंड के साथ आते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे.

यह भी पढ़ेंःजरूरी है संविधान निर्माताओं के सपने को समझना, जानिए अनुराग दीक्षित से

आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि कानून बनाकर जनसंख्या नियंत्रण करना संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिलाओं को शिक्षित करना होगा. नीतीश सोमवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लाने से बहुत लाभ नहीं होने वाला है. इसके लिए महिलाओं को शिक्षित और जागरुक करना जरूरी है. उन्होंने इसके लिए चीन सहित अन्य देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि चीन सहित कई देशों में इसके लिए कानून लाया गया, क्या हाल है देख लीजिए. उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि अलग-अलग राज्यों की अपनी-अपनी सोच है, जो करना चाहें करें, लेकिन हमारी राय यह है कि सिर्फ कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रित नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हमारी सोच सभी समुदाय पर काम करेगी. मुख्यमंत्री ने इस दौरान मजकिया लहजे में कहा कि कुछ लोग तो अपवाद होंगे ही.

First Published : 25 Jul 2021, 09:37:06 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

CM Nitish Kumar In Bihar