logo-image

बिहार : सार्वजिनक तालाबों का जीर्णोद्धार मनरेगा से कराने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने दी मंजूरी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद प्रधान सचिव दीपक प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि बैठक में कुल 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

Updated on: 10 Jun 2020, 09:20 AM

पटना:

कोरोना संक्रमण काल में बड़ी संख्या में अन्य प्रदेशों से लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए बिहार सरकार (Bihar Govt) ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में ग्रामीण इलाकों में सार्वजिनक जल संचय जैसे तालाब आदि का जीर्णोद्धार मनरेगा के तहत कराने का निर्णय लिया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद प्रधान सचिव दीपक प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि बैठक में कुल 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

यह भी पढ़ें: लालू यादव के जन्मदिन को गरीब सम्मान दिवस के रूप में मनाएगी RJD, 72000 से ज्यादा गरीबों को खिलाएगी खाना

बैठक में ग्रामीण इलाकों में सार्वजिनक जल संचय जैसे तालाब आदि का जीर्णोद्घार मनरेगा के तहत कराने का निर्णय सरकार ने लिया है. इसके लिए 5 एकड़ तक के जलाशयों का मनरेगा के तहत जीर्णोद्घार करने की योजना है. कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.

यह भी पढ़ें: बिहार : रेप के आरोपी राजद विधायक की मुश्किल बढ़ीं, बैंक खाता फ्रिज किया गया, संपत्ति भी जब्त

उन्होंने बताया कि बैठक में जल जीवन हरियाली के तहत अतिक्रमण हटाने के दौरान छत छिन जाने वाले गरीबों को सहायता राशि उपलब्ध कराने का फैसला भी किया गया है. सरकार वैसे लोगों को 60 हजार रुपये जमीन खरीदने के लिए सहायता राशि के रूप में उपलब्ध कराएगी. यह राशि सीएम वास स्थल सहायता योजना के तहत दी जाएगी. बैइक में 11 डक्टरों को अपनी ड्यूटी पर नहीं आने और पिछले कई सालों से अनुपस्थित रहने के कारण बर्खास्त करने का फैसला भी लिया गया.

यह वीडियो देखें: