News Nation Logo
Banner

बिहारवासियों का मेट्रो का सपना होगा साकार, CM नीतीश कुमार करेंगे मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत

बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले है ऐसे में बिहारवासियों को लगातार कई सौगात मिल रही है. अब अन्य बड़े शहरों की तरह ही राजधानी पटना में भी मेट्रो (Metro) की शुरुआत होने वाली है. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंग

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 22 Sep 2020, 11:28:36 AM
Metro

Metro (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

पटना:

बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले है ऐसे में बिहारवासियों को लगातार कई सौगात मिल रही है. अब अन्य बड़े शहरों की तरह ही राजधानी पटना में भी मेट्रो (Metro) की शुरुआत होने वाली है. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम में पटना मेट्रो के निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी. 

और पढ़ें: बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, 8 नवंबर से यहां के लिए शुरू हो रही है विमान सेवा, ऑनलाइन बुकिंग शुरू

पटना में मेट्रो निर्माण का कार्य दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है, जिसके तहत पहले फेज में आईएसबीटी से लेकर मलाही पकड़ी तक एलाइनमेंट का काम शुरू किया जाएगा. पटना मेट्रो का पहला कॉरीडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक का लगभग 6.1 किलोमीटर का होगा. इसे नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी बनाएगी. इसके तहत 553 करोड़ की लागत से पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलीवेटर का निर्माण किया जाना है.

पटना में मेट्रो निर्माण के पहले चरण में 696 करोड़ रूपए की लागत से दो एजेंसियों को काम मिला है. इसके तहत 553 करोड़ में एनसीसी पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाएगी तो वहीं क्वालिटी बिल्डकॉन 143 करोड़ में डिपो बिल्डिंग, वर्कशॉप और इंस्पेक्शन शेड बनाएगीपटना में मेट्रो के निर्माण को लेकर तेजी से काम चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Bihar Election 2020: RJD नेता का बड़ा खुलासा, कहा- लालू प्रसाद यादव से होती है रोज बात

खबरों के मुताबिक, मेट्रो के एलाइमेंट और आइएसबीटी में बनने वाले डीपो के लिए भी भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है़. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के लिए बने विशेष भू-अर्जन कोषांग के डीपो से लेकर अन्य मार्ग के लिए आवश्यक जमीन का खाका तैयार कर कोषांग से जिलाधिकारी को प्रस्ताव भी भेज दिया है़. डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा़.

First Published : 22 Sep 2020, 11:18:58 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो