logo-image

तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय का है राजनीति इतिहास

लालू प्रसाद यादव की वर्तमान राजनीतिक हैसियत के मुकाबले देखने पर चंद्रिका राय का राजनीतिक कद अभी भले ही छोटा लगता है, लेकिन सत्तर के दशक में बिहार की राजनीति में उनके पिता दरोगा राय की तूती बोला करती थी.

Updated on: 27 Oct 2020, 10:32 AM

पटना:

बिहार के सारण इलाके में चंद्रिका राय के परिवार के बारे में यह बेहद मशहूर है कि विधानसभा या लोकसभा का रास्ता दरोगा राय के घर से होकर जाता है. चंद्रिका राय बिहार में यादव बिरादरी के दूसरे मुख्यमंत्री दरोगा प्रसाद राय के बेटे हैं. दरोगा राय से पहले बिहार में यादव बिरादरी के ही बीपी मंडल मुख्यमंत्री बने थे. दरोगा राय कांग्रेसी थे, लेकिन 1990 के दौर में जब देश में जनता दल परिवार राजनीति में प्रभावी होने लगा तब बेटे चंद्रिका राय भी लालू प्रसाद यादव के साथ हो लिए.

यह भी पढ़ें : लालू के बेटे तेज प्रताप यादव के बारे में ये नहीं जानते होंगे आप, तो जान लीजिए

दारोगा राय के पांच बेटों में चंद्रिका राय दूसरे नंबर के बेटे हैं. भले ही लालू प्रसाद यादव की वर्तमान राजनीतिक हैसियत के मुकाबले देखने पर चंद्रिका राय का राजनीतिक कद अभी छोटा लगता है, लेकिन सत्तर के दशक में बिहार की राजनीति में उनके पिता दरोगा राय की तूती बोला करती थी. आज भी सारण और उसके आस-पास के इलाकों में यादव बिरादरी में इस परिवार की गहरी साख है. चंद्रिका राय के परिवार की छवि भी बेहद पढ़े-लिखे और सभ्य परिवार की है. वो अपनी साफ सुथरी राजनीति के लिए जाने जाते हैं.

यह भी पढ़ें : हाथरस कांड: अदालत की निगरानी वाली जांच के संबंध में SC का फैसला आज

चंद्रिका की पत्नी भी पटना के एक प्रतिष्ठित कॉलेज में प्राध्यापिका रह चुकी हैं. वर्तमान समय में चंद्रिका राय सारण जिले के परसा विधानसभा क्षेत्र से जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.  बता दें कि चंद्रिका प्रसाद राय की बेटी ऐश्वर्या राय की शादी राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव से हुई है. वहीं दोनों के बीच अब  कोर्ट में तलाक का केस चल रहा है.