News Nation Logo

बिहार में 65 साल की महिला ने 14 महीने में दिया 8 बच्चों को जन्म, हैरान कर देगी इसकी सच्चाई

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 22 Aug 2020, 11:27:42 AM
child birth

Bihar Scam (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

पटना:  

क्या कोई बुजुर्ग महिला 2 साल के अंदर 8 बच्चों को जन्म दे सकती हैं? नहीं न लेकिन बिहार में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. यहां के एक कागजी दस्तावेज में दर्ज है कि एक 65 साल की महिला ने 14 महीने में 8 बच्चों को जन्म दिया. जब ये खबर सामने आई तो हर कोई हैरान था. बिहार में अब घोटाले के नए तरीके को ईजाद कर लिया गया है. राज्य में बच्चियों के पैदा होने पर मिलने वाले पैसे इस तरह से हड़पा जा रहा है.

और पढ़ें: नीतीश ने 'क्राइम, करप्शन, कम्युनिलिज्म' पर जीरो टालरेंस की प्रबिद्धता दोहराई

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, ये पूरा मामला बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड का है. इस कागजी रिपोर्ट के आधार पर नेशनल हेल्थ मिशन के अधिकारी और बैंक के सीएसपी इस आधारहीन दस्तावेज पर एक बुजुर्ग महिला को प्रोत्साहन राशि भी भेजते रहे. बुजुर्ग महिला का नाम लीला देवी बताया गया है. हर बच्चे के जन्म के लिए लीला देवी को 1400 रुपए उनके बताए गए खाते में भेजे जा चुके हैं. वहीं खाते से पैसे निकाले भी जा चुके हैं. इस मामले में मसुहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी उपेंद्र चौधरी ने पुलिस में FIR दर्ज कराई है. 

नेशनल हेल्थ मिशन यानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को हड़पने के लिए बिचौलियों ने ये घोटाला किया है. नेशनल हेल्थ मिशन के तहत बच्चियों को जन्म देने वाली माताओं को प्रोत्साहन राशि मिलती है. 

वहीं राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के रिकॉर्ड की माने तो लीला देवी के अलावा दो और ऐसा ही ममाला देखने को मिला. शांति देवी नाम की महिला ने नौ महीने में पांच बच्चियों को जन्म दिया तो वहीं सोनिया देवी ने पांच महीने में चार बच्चियों को जन्म दिया है।

इस घोटाले में बिचौलियों ने कागज पर बच्चियों का फर्जी जन्म दिखाकर प्रोत्साहन राशि हड़पी है. इसमें कई ऐसी महिलाएं हैं जो प्राकृतिक तौर पर मां नहीं बन सकतीं लेकिन उनके द्वारा बच्चों का जन्म दिखाकर पैसों का घोटाला किया गया हैं.

First Published : 22 Aug 2020, 11:06:14 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.