logo-image

बिहार में बड़ा पुल हादसा, घटनास्थल पर मजदूर की मौत

गुरुवार को बिहार के सुपौल में बड़ा पुल हादसा देखने को मिला. कोसी नदी पर बन रहे पुल का अचानक से स्लैब गिर गया और हादसे में एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई.

Updated on: 22 Mar 2024, 04:51 PM

highlights

  • बिहार में बड़ा पुल हादसा
  • सुपौल में गिरा पुल 
  • मौके पर मजदूर की मौत

Supaul:

गुरुवार को बिहार के सुपौल में बड़ा पुल हादसा देखने को मिला. कोसी नदी पर बन रहे पुल का अचानक से स्लैब गिर गया और हादसे में एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं, कुछ मजदूर इस पुल के नीचे दब गए थे, जिन्हें वहां से निकाल लिया गया. मजदूरों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. फिलहाल उनका इलाज जारी है. बता दें कि सुपौल का यह पुल यह देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन पुल है. सुपौल के डीएम कौशल कुमार ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना सुबह 7.30 बजे की है और इसमें 8 लोग घायल हुए हैं. एक मजदूर की मौत दबने से हो गई. मृतक के परिवार को मुआवजे के रूप में 10 लाख रुपये दिए जाएंगे और घायलों की भी इलाज में मदद की जाएगी. फिलहाल, पूरे मामले को लेकर जांच के आदेश दिए गए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सुबह से एनडीआरएफ और स्थानीय पुलिस की टीम लगी हुई है. 

यह भी पढ़ें- लालू यादव ने फाइनल की मीसा और रोहिणी की सीट, यहां से लड़ेंगी चुनाव

बिहार में बड़ा पुल हादसा

वहीं, इस घटना पर ग्रामीणों का कहना है कि आज सुबह पिलर संख्या 153 और 154 के बीच काम कर रहे मजदूर स्लैब चढ़ा रहे थे और इस दौरान ही स्लैब टूट कर नीचे गिर गया. स्थानीय लोगों के अनुसार सेगमेंट टूटते ही वहां भगदड़ मच गई और पुल के नीचे काम कर रहे मजदूर दब गए. घटना के करीब 2 घंटे बाद घटनास्थल पर प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस के पहुंचने से लोगों में आक्रोश का माहौल है. वहीं, घटनास्थल पर सदर एसडीएम के अलावा एसडीपीओ व भारी संख्या में पुलिस भी पहुंची थी. पिपरा विधायक रामविलास कामत भी घटनास्थल पर पहुंचे. घटना के बाद से कंपनी के स्टाफ व अधिकारी फरार चल रहे हैं. 

बिहार में कई बार गिर चुका है पुल-

1. पूर्णिया में 15 मई, 2023 को ढलाई के दौरान एक बॉक्स ब्रिज भरभरा कर गिर पड़ा था. 

2. जून, 2022 में सहरसा में सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर एक निर्माणाधीन पुल गिर गया था. पुल 147 लाख रुपये की लागत से बनाया गया था.

3. बिहाल के कटिहार में निर्माणाधीन आरसीसी पुल गिर गया था, जिसमें 10 मजदूर घायल हो गए थे.

4. बिहार में यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह से पुल गिरा हो. इससे पहले दिसंबर, 2022 में बेगूसराय में गंडक नदी पर पुल बन रहा था, जो उद्घाटन से पहले ही ढह गया. गंडक नदी के ऊपर बने इस पुल को करीब 14 करोड़ की लागत से बनाया गया था.