logo-image

बिहार में 7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर बड़ा ऐलान, जल्द होगी नियुक्ति

बिहार में 7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. जल्द ही 7वें चरण की नियुक्ति की जाएगी.

Updated on: 03 Feb 2023, 01:26 PM

highlights

  • 7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर बड़ा ऐलान
  • बिहार में जल्द होगी 7वें चरण की नियुक्ति
  • शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • 'एक महीने में जारी होगी नियोजन नियमावली'
  • 'योग्यता और पात्रता परीक्षा के आधार पर बहाली'
  • 'जिला स्तर पर होगा नियुक्ति पत्र का वितरण'
  • 'बहाली में नहीं होगी किसी तरह की गड़बड़ी'
  • साल 2023 होगा नियुक्ति का साल- प्रो. चंद्रशेखर

Patna:

बिहार में 7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. जल्द ही 7वें चरण की नियुक्ति की जाएगी. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. प्रो. चंद्रशेखर ने लिखा कि जल्द सातवां चरण की नियुक्ति होने जा रही है. वर्ष 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है. कोई अभ्यर्थी घबराएं नहीं, महीना भर के अंदर में नियोजन नियमावली आपके बीच आ जाएगा. सारी मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी. पहले 9000 इकाई थी, अब ये 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा. किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी.

कई बार हुए विरोध प्रदर्शन

आपको बता दें कि बिहार में लंबे समय से अभ्यर्थी शिक्षक बहाली की मांग को लेकर परेशान थे. अभ्यर्थी सरकार से लगातार शिक्षकों के बहाल करने की मांग कर रहे थे. पिछली सरकार के समय से ही 7वें चरण की शिक्षक बहाली की मांग की जा रही थी. इसके लिए कई बार अभ्यर्थियों की ओर से विरोध प्रदर्शन भी किए गए थे. कई बार अभ्यर्थियों ने ट्वीट कर सरकार से मांग रखी तो कई बार लाठियां भी खाई. 

अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर

ऐसे में अब अभ्यर्थियों को शिक्षा मंत्री की ओर से एक राहत भरी खबर मिली है. बिहार के शिक्षा मंत्री ने अभ्यर्थियों से अनुरोध किया है कि वे घबराएं नहीं. जल्द ही 7वें चरण की नियुक्ति होगी. आपको बता दें कि तेजस्वी यादव ने सरकार बनते ही 10 लाख नौकरियों की बात कही थी. जिसके बाद से ही अभ्यर्थियों की भी उम्मीदें जगी थी और वे लगातार बहाली की मांग कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री के समाधान यात्रा पर आरसीपी सिंह ने उठाया सवाल, कहा - नीतीश बन चुके हैं बिहार के लिए बोझ