logo-image

Bihar Election 2020 : बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र में है 'नागार्जुन' की जन्मभूमि, जानें इतिहास

बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. यहां से सुप्रसिद्ध जनकवि बैद्यनाथ मिश्र यात्री 'नागार्जुन' हैं, जिनका तरौनी गांव बेनीपुर ब्लॉक के अंतर्गत आता है. यहां एक रेलवे स्टेशन का नाम

Updated on: 04 Nov 2020, 04:31 PM

दरभंगा :

बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र बिहार के दरभंगा के अंतर्गत आता है. यह जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर की दुरी पर है. बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. यहां से सुप्रसिद्ध जनकवि बैद्यनाथ मिश्र यात्री 'नागार्जुन' हैं, जिनका तरौनी गांव बेनीपुर ब्लॉक के अंतर्गत आता है. यहां एक रेलवे स्टेशन का नाम "बेनीपुर बल्हा" है जो बलहा गांव में है. बेनीपुर ब्लॉक अपने बाजार की लोकप्रियता के कारण बेनीपुर का दिल है. यह ब्लॉक 20 वर्ग किमी क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा बाजार है.

यह भी पढ़ें : गौड़ाबौराम विधानसभा क्षेत्र का सियासी गलियारों में महत्वपूर्ण स्थान, जानें इतिहास

2010 के राज्य विधानसभा चुनावों में बीजेपी के गोपाल ठाकुर ने नई बनी बेनीपुर सीट पर जीत हासिल की और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के हरे कृष्ण यादव को हराया था. वह बेनीपुर के पहले विधायक बने. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के सुनील कुमार चौधरी विधायक हैं. उन्होंने बीजेपी के गोपाल जी ठाकुर को हराया था.

यह भी पढ़ें : कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र का जानें इस बार का क्या है सियासी माहौल 

विधानसभा क्षेत्र में वोटर्स की संख्या की बात करें तो यहां पर कुल 266586 मतदाता हैं. पुरुष मतदाता की संख्या 52.57 प्रतिशत हैं. जबकि, महिला 47.43 प्रतिशत हैं. वहीं, 2015 विधानसभा चुनाव में 148328 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया और मतदान किया.