logo-image

H3N2 से जंग: पटना AIIMS में 30 बेड का Isolation Ward बनकर तैयार

स्वास्थ्य समिति ने वायरस की रोकथाम को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है और एडवाइजरी सभी स्वास्थ्य संस्थानों को भी भेजा गया है.

Updated on: 13 Mar 2023, 07:17 PM

highlights

  • H3N2 वायरस को लेकर बिहार का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर
  • पटना एम्स में 30 बेडों का आइसोलेशन वार्ड किया गया तैयार

Patna:

भारत में H3N2 वायरस तेजी के साथ पैर पसार रहा है और अब बिहार में भी इसने दस्तक दे दी है. बिहार की राजधानी पटना में एक महिला वायरस से संक्रमित मिली है. वहीं, बिहार सरकार ने स्वास्थ्य महकमें को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है और वायरस से निबटने के लिए हर संभव जरूरी कदम उठाने एवं तैयारियों को पूरा करने का भी निर्देश दिया है. स्वास्थ्य समिति ने वायरस की रोकथाम को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है और एडवाइजरी सभी स्वास्थ्य संस्थानों को भी भेजा गया है. H3N2 को लेकर पटना एम्स द्वारा अपनी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और 30 बेड को अलग से आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार किया गया है. पटना AIIMS के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कहा है कि वायरस से घबराने की जरूरत नहीं, ये एक माइल्ड वायरस है.

ये भी पढ़ें-कन्फ्यूज हो गई है CBI-ED, मुझसे लड़ने की BJP के पास औकात नहीं: तेजस्वी यादव

एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी जिले एवं मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के ओपीडी और आईपीडी में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी व सांस से संबंधित बीमारी के मरीजों पर नजर रखें और उनका समुचित इलाज करें. इसके अलावा SARI के रैंडम सैंपल को जांच के लेकर RMRI पटना को बेजें. इसके अलावा ILI व SARI के सभी केसों की रिपोर्टिंग IHIP पर भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व अधिकारी सुनिश्चित करें. इसके अलावा कोरोना के मरीजों के लिए चिन्हित आइसोलेशन वार्ड्स और आईसीयू को पूरी तरह से तैयार रखने के निर्देश एडवाइजरी में दिए गए हैं. इसके साथ ही इस बात का भी निर्देश दिया गया है कि आमजन में इस बीमारी की रोकथाम के लिए IEC की गतिविधियों को भी सुनिश्चित करना तय किया जाए.

ये भी पढ़ें-किशनगंज मंदिर में आगजनी का मामला: BJP ने विधानसभा में काटा जमकर हंगामा