logo-image

मोतिहारी के फुलवार में टूटा बंगरी नदी का बांध, दिन-रात चल रहा मरम्मत का काम

मोतिहारी के फुलवार में बंगरी नदी का बांध टूटने की खबर मिल रही है. बताया जा रहा है कि पानी के दवाब से 4 जगहों पर नदी का बांध टूटा है.

Updated on: 11 Aug 2023, 12:38 PM

highlights

  • मोतिहारी के फुलवार में टूटा बंगरी नदी का बांध
  • पानी के दवाब से 4 जगहों पर टूटा नदी का बांध
  • बांध टूटने के बाद मरम्मत के काम में जुटा प्रशासन
  • दो जगहों पर बांध को किया गया दुरूस्त

Motihari:

मोतिहारी के फुलवार में बंगरी नदी का बांध टूटने की खबर मिल रही है. बताया जा रहा है कि पानी के दवाब से 4 जगहों पर नदी का बांध टूटा है. वहीं, प्रशासन बांध टूटने के बाद मरम्मत के काम में जुटा हुआ है. दो जगहों पर बांध को दुरूस्त भी किया गया है. बाकी दो जगहों पर मरम्मत का काम जारी है. मौके पर मौजूद जिला आपदा पदाधिकारी मनु कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि चार जगहों पर बांध टूटा था. जिसमें दो जगह पर मरम्मत कर लिया गया है. जबकि दो जगह पर काम जारी है. 

बांध टूटने के बाद मरम्मत के काम में जुटा प्रशासन

स्थानीय लोगों के मुताबिक रैट होल्स और पेड़ के जड़ के कारण कुछ कैविटी बन गए थे जो धीरे-धीरे बड़ा हो गया. तटबंध टूटने की जानकारी मिलने पर सदर एसडीओ श्रेष्ठ अनुपम, जल निस्सरण विभाग के कार्यपालक अभियंता इफ्तेखार इमाम समेत बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष प्रभाकर पाठक मौके पर पहुंचे. रात में ही एक जगह पर टूटे हुए तटबंध का मरम्मति कार्य शुरु किया गया. बाकी तीन जगहों पर सुबह में काम शुरू किया गया.

यह भी पढ़ें : आशिक के साथ मिलकर पत्नी ने पति को दी ऐसी मौत.. जो सुने उसकी कांप जाएगी रूह!

मोतिहारी के संग्रामपुर और भवानीपुर में घुसा बाढ़ का पानी

वहीं, आपको बता दें कि गंडक नदी में बाढ़ के पानी तेजी वृद्धि के बाद मोतिहारी के संग्रामपुर प्रखंड के पुछरिया और भवानीपुर मलाही टोला में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. जिसके कारण वहां के लोग पलायन कर रहे हैं. वहीं, अभी भी बहुत लोग गांव में रह रहे हैं. बाढ़ के खतरा को देखते हुए डीएम सौरभ जोरवाल, एसपी कांतेश कुमार मिश्रा के साथ अन्य अधिकारियों के साथ बांध का निरीक्षक करने पहुंचे, जहां जाने के बाद पता चला की पुछरिया गांव ने अभी भी कुछ लोग है. जिसके बाद डीएम और एसपी ने नाव मंगाकर नाव ने सहारे उक्त गांव में पहुंचकर लोगों का हाल जाना. साथ ही इस आपदा की घड़ी में उन्हें हर संभव मदद देने की बात कही. पुछरिया गांव में नाव से घूमकर आने के बाद डीएम ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जलस्तर पर नजर बनाए रखें. अगर जल स्तर में वृद्धि होती है तो यहां के लोगों के आने जाने के लिए नाव की व्यस्था करें, ताकि लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो. डीएम ने कहा कि अभी बाढ़ का समय है. बाढ़ खत्म होने के बाद बांध पर अवैध तरीके से जमे लोगों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें वहां से हटाया जाएगा ताकि बांध सुरक्षित रहे.