logo-image

विधानसभा मार्च: शाहनवाज हुसैन, मंगल पांडे, तारकिशोर समेत 63 BJP नेताओं पर FIR, यहां पढ़ें-क्या लिखा है तहरीर में

हालांकि, एफआईआर में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा का नाम शामिल नहीं है. कुल 63 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. बीजेपी नेताओं के खिलाफ कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

Updated on: 14 Jul 2023, 08:58 PM

highlights

  • बीजेपी नेताओं के खिलाफ दर्ज किया गया एफआईआर
  • विधानसभा मार्च करने के मामले में दर्ज किया गया FIR
  • शाहनवाज हुसैन, तारकिशोर व मंगल पांडे के खिलाफ FIR
  • कुल 63 लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा
  • FIR में सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा का नाम नहीं

Patna:

13 जुलाई 2023 को विधानसभा मार्च करने के लिए बीजेपी के 63 नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन, मंगल पांडे, नितिन नवीन, तार किशोर प्रसाद समेत 60 बीजेपी नेताओं के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है, जबकि 7-8 हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है. हालांकि, एफआईआर में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा का नाम शामिल नहीं है. कुल 63 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. बीजेपी नेताओं के खिलाफ कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. दर्ज की गई एफआईआर में बीजेपी नेताओं पर बिना प्रशासन की अनुमति के मार्च निकालने का आरोप लगाया गया है.

देखें एफआईआर की पूरी कॉपी

पुलिसकर्मियों की आंखों में झोंकी गई लाल मिर्च पाउडर: SSP पटना

बीजेपी के कार्यकर्ताओं और नेताओं पर हुए पुलिसिया लाठीचार्ज के मामले में पटना पुलिस का बयान सामने आया है. पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने प्रेसवार्ता कर बताया कि बीजेपी के पास किसी भी प्रकार का परमिशन विधानसभा मार्च करने का पुलिस प्रशासन द्वारा नहीं दिया गया था. मार्च की जानकारी होने की सूचना पर पुलिस एक्टिव हुई और प्रदर्शनकारियों को डाक बंगला चौराहे पर रोका गया, प्रदर्शनकारियों को खूब समझाया गया लेकिन वह नहीं मानें. प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिसकर्मियों की आंखों में लाल मिर्च झोंकी गई. पुलिस द्वारा हल्का बल का इस्तेमाल किया. एसएसपी ने बताया कि पुलिस की लाठीचार्ज से एक शख्स के मृत होने की सूचना मिली जो कि गलत है. वैज्ञानिक साक्ष्यों और सीसीटीवी फूटेज में भी वह अपने साथियों के साथ बातचीत कर रहे थे और स्वस्थ अवस्था में देखे गए.

ये भी पढ़ें-लाठीचार्ज कर CM नीतीश ने अपनाया ममता का 'दमन मॉडल': सुशील मोदी

विजय सिंह की मौत पर क्या कहा एसएसपी ने

एसएसपी ने बताया कि गांधी मैदान से छज्जू बाग की तरफ जो रास्ता जाता है उसमें दिख रहा है कि 13:22 बजे मृतक और उनके दो साथी जाते हुए दिख रहे हैं. उसके बाद जिस रिक्शे से उन्हें ले जाया गया वह रिक्शा भी 13: 27 बजे सीसीटीवी में दिख रहा है. मृतक के साथियों द्वारा भी यह बताया गया है कि जिस स्थान पर उन्हें (मृतक को) सीसीटीवी में देखा जा रहा है उसके 50 मीटर आगे एक ट्रांसफॉर्मर लगा हुआ है वहां उन्हें गिरे हुए अवस्था में देखा गया. 

बीजेपी का दावा-पुलिस की लाठी से हुई विजय सिंह की मौत

आज बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी. बीजेपी का दावा है कि पुलिसिया लाठीचार्ज की चपेट में आने से जहानाबाद के बीजेपी प्रदेश महामंत्री विजय कुमार सिंह के सिर में चोट लग गयी, उनकी पीएमसीएच में इलाज के दौरान मौत हो गई. आनन-फानन में विजय कुमार सिंह को पहले तो बैंक रोड स्थित तारा नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया लेकिन हालत बिगड़ती देख पीएमसीएच ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

वहीं, बीजेपी के दावों के विपरीत नीतीश सरकार का दावा है कि जहानाबाद के एक व्यक्ति विजय सिंह छज्जूबाग में सड़क किनारे अचेतावस्था में पाए गए थे. उनके शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं है. कुल मिलाकर बिहार की राजनीति में एक बार फिर से भूचाल आ गया है.