News Nation Logo
Banner

बर्ड फ्लू को लेकर बिहार में अलर्ट, पटना चिड़ियाघर में विशेष एहतियात

कई राज्यों में बर्ड फ्लू की हालिया रिपोर्ट के बाद बिहार में भी इसे लेकर अलर्ट कर दिया गया है.

IANS | Updated on: 08 Jan 2021, 07:31:45 AM
Bird flu

बर्ड फ्लू को लेकर बिहार में अलर्ट, पटना चिड़ियाघर में विशेष एहतियात (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

कई राज्यों में बर्ड फ्लू की हालिया रिपोर्ट के बाद बिहार में भी इसे लेकर अलर्ट कर दिया गया है. पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने दूसरे प्रदेशों में बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिलते ही पशुपालन पदाधिकारियों को ऐहतियातन सभी तैयारी रखने और सचेत रहने का निर्देश दिया है. विभाग द्वारा जिला पशुपालन अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कहीं से भी ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल विभाग को बताएं और आवश्यक कदम उठाएं. विभाग ने कहा है कि बिहार में कहीं से भी इसकी कोई सूचना नहीं है, पर ऐहतियातन अलर्ट किया गया है.

यह भी पढ़ें: कटिहार में होगा 765 KV सुपरग्रिड का निर्माण, तीन देशों को जोड़ने वाला बिहार पहला राज्य

विभाग ने इसके लिए एक कोषांग बनाया है, जहां फोन पर 24 घंटे ऐसी किसी प्रकार की सूचना देने के लिए कहा गया है. इधर, अतिसंवेदनशील माने जाने वाले पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) में भी एहतियात बरती जा रही है. उद्यान विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि पक्षियों के केज में दवा का छिड़काव करवाया जा रहा है तथा एक केज के कर्मचारियों को दूसरे केज में नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि पक्षियों के केजों के बाहर ब्लीचिंग के छिड़काव किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: 'हम' प्रमुख जीतन मांझी की CM नीतीश से मांग, कैबिनेट में मिले मंत्री और MLC का पद 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में जैविक उद्यान में मोर सहित आठ पक्षियों की मौत हो गई थी. इसके बाद करीब डेढ़ महीने तक आम लोगों के लिए उद्यान को बंद कर दिया गया था. इधर, बर्ड फ्लू की आहट के बाद चिकन के भाव गिरने लगे हैं. पटना में 125 रुपये प्रतिकिलो बिकने वाला चिकन थोक भाव एक सौ रुपये तक पहुंच गया है. बर्ड फ्लू की आशंका के कारण चिकन की मांग भी कम हो गई है, जिसका असर चिकन व्यवसायियों पर पड़ा है.

First Published : 08 Jan 2021, 07:31:45 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.