News Nation Logo

कुढ़नी उपचुनाव: AIMIM और VIP कर सकती है गठबंधनों के साथ 'खेला', जानिए कैसे?

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 17 Nov 2022, 05:23:04 PM
kudhni

फाइल फोटो (Photo Credit: सोशल मीडिया)

highlights

. कुढ़नी में 40 हजार कुशवाहा जाति वोटर 
. 33 हजार के आसपास वैश्य समाज के वोटर
. 25,000 वोटर सहनी समाज के
. एससी-एसटी वोटरों की संख्या लगभग 19 फीसदी है

Muzaffarpur:  

कुढ़नी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. कोई भी दल खुद को किसी से कमजोर नहीं मान रहा है और सभी अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं, लेकिन राजनीतिक पंडितों का मानना है कि कुढ़ने में भी गोपालगंज उपचुनाव की तरह AIMIM और VIP महागठबंधनों का खेल बिगाड़ सकती है, यानि कि जहां AIMIM गोपालगंज की तरह महागठबंधन सरकार में शामिल दल जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकती हैं तो वहीं, VIP बीजेपी का खेल बिगाड़ने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी.

कौन-कौन है उम्मीदवार

सूबे के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के मनोज कुशवाहा, जोकि प्रदेश में सत्ताधारी महागठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी केदार प्रसाद गुप्ता ने भी नामांकन दाखिल किया है. मुकेश सहनी की पार्टी VIP से नीलाभ कुमार प्रत्याशी हैं जबकि AIMIM ने मुर्तजा अंसारी को प्रत्याशी बनाया है. 

कुढ़नी में वोटरों की स्थिति

कुढ़नी विधानसभा क्षेत्र में वोटरों की संख्या 3,11,728 है. यहां पुरुष 1,64,474, महिला 1,46,507, थर्ड जेंडर छह और सेवा निर्वाचकों की संख्या 741 है. कुल 3 लाख 11 हजार 728 मतदाता वाले इस इलाके की जातीय समीकरण की बात करें तो टॉप पर 40 हजार वोटरों के साथ कुशवाहा जाति के वोटर हैं. 

दूसरे नंबर पर वैश्य और तीसरे पर सहनी समाज

कुढ़नी विधानसभा सीट पर दूसरे नंबर पर वैश्य समाज के लोग आते हैं, जिनके मतदाता की संख्या करीब 33 हजार के आसपास है. वहीं, 25 हज़ार वोटरों के साथ सहनी समाज तीसरे नंबर पर खड़ी है.

इसे भी पढ़ें-समीर महासेठ के यहां आयकर का पड़ा छापा, BJP ने कर्मो का बताया फल

चौथे नंबर पर यादव समाज

चौथे नंबर पर करीब 23 हज़ार वोटरों के साथ यादव समाज के लोग आते हैं. इसके अलावा कोइरी और कुर्मी जाति के लोग भी अच्छी खासी संख्या में मौजूद हैं. वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वोटरों की संख्या लगभग 19 प्रतिशत है.

कांटे की रहती है टक्कर

पिछले चुनाव में सिर्फ 712 वोट से बीजेपी के केदार गुप्ता आरजेडी के अनिल सहनी से हारे थे. 2015 के विधानसभा चुनाव में केदार 11570 वोटों से जीते थे. तब, उनका सीधा मुकाबला मनोज कुशवाहा से हुआ था. इस बार भी दोनों आमने-सामने हैं.

5 दिसंबर को होगा मतदान

मुजफ्फरपुर जिले की कुढ़नी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 17 नवंबर है जबकि उम्मीदवार 21 नवंबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं. इस सीट पर मतगणना 8 दिसंबर को होगी.

First Published : 17 Nov 2022, 04:57:10 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.