News Nation Logo

BREAKING

बिहार में अब तक कोरोना वायरस से 2,105 लोग संक्रमित, 11 लोगों की मौत

दिल्ली से बिहार पहुंचने के कुछ घंटे बाद ही एक प्रवासी श्रमिक की मौत को राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से हुई मौत का मामला बताया है.

Bhasha | Updated on: 23 May 2020, 07:19:46 AM
Covid 19

बिहार में अब तक कोरोना वायरस से 2,105 लोग संक्रमित, 11 लोगों की मौत (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

दिल्ली से बिहार (Bihar) पहुंचने के कुछ घंटे बाद ही एक प्रवासी श्रमिक की मौत को राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से हुई मौत का मामला बताया है. प्रवासी श्रमिक तीन दिन पहले ही अपने गृह राज्य लौटा था. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमण के 118 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,105 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मृतक खगड़िया जिले का था और वह मंगलवार को एक विशेष ट्रेन से आया था. श्रमिक को तेज बुखार था और पहुंचने के कुछ घंटे के भीतर ही उसकी मौत हो गई. इसके बाद उसका नमूना लिया गया और जांच के लिए भेजा गया. रिपोर्ट में व्यक्ति के कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अधिकारी ने बताया कि हमारे रिकॉर्ड में व्यक्ति राज्य में कोरोना का 11वां शिकार बना है और यह खगड़िया जिले में दूसरी मौत है.

यह भी पढ़ें: गरीबों के लिए लगाए RJD के भोजनालय को प्रशासन ने हटवाया, तेजस्वी यादव ने सरकार को घेरा

इसी जिले के 55 वर्षीय एक व्यक्ति की 15 मई को मौत हो गई थी. वह मुंबई से लौटे थे. मौत के बाद उनके नमूने लिए गए थे, जिनमें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. राज्य में एक सप्ताह के भीतर कोरोना वायरस के मामले दोगुने हो गए हैं. उत्तरी बिहार के मधुबनी मे कोरोना वायरस संक्रमण के 34 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 115 तक पहुंच गई है.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नए आंकड़ों के अनुसार नौ साल के एक बच्चे के अलावा सभी संक्रमित 20-45 आयु वर्ग के पुरुष हैं. पटना में संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 186 तक पहुंच गई. वहीं कटिहार में 19, बेगूसराय में 17, समस्तीपुर में 10, गोपालगंज में नौ, सारण में छह, खगड़िया में पांच, नवादा में तीन, मधेपुरा में दो, वैशाली, पूर्वी चम्पारण, अरवल और सुपौल में एक-एक मामले सामने आए हैं. पटना के बाद सबसे ज्यादा संक्रमितों की संख्या मुंगेर में 137, रोहतास में 123, बेगूसराय में 122, मधुबनी में 115, जहानाबाद में 106 और बक्सर में 100 है. राज्य में अब तक कुल 11 लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हुई है.

यह भी पढ़ें: बिहार में चोरी छुपे 3 लाख प्रवासी मजदूर पहुंचे, मोबाइल कंपनियों की रिपोर्ट से उड़ी सरकार की नींद

वैशाली और खगड़िया में दो-दो तथा मुंगेर, सीतामढ़ी, पूर्वी चम्पारण, बेगूसराय और रोहतास में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 629 लोग स्वस्थ हुए हैं. बिहार में संक्रमण का पहला मामला 22 मार्च को सामने आया था और चार सप्ताह बाद सौ का आंकड़ा पार हुआ था लेकिन राज्य में प्रवासी श्रमिकों के लौटने के बाद से मामले तेजी से बढ़े हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक तीन मई से अब तक 1,184 प्रवासी श्रमिक इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 333 लोग दिल्ली से आए हैं जबकि महाराष्ट्र से 212, हरियाणा से 80, पश्चिम बंगाल से 65, राजस्थान से 45, उत्तर प्रदेश से 41 और तेलंगाना से 38 श्रमिक लौटे हैं.

राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार अन्य राज्यों से शुक्रवार को 85 ट्रेनों से 1.40 लाख लोग आए हैं. इसके अलावा शनिवार को 90 ट्रेनों से 1.50 लाख लोगों के लौटने की संभावना है. राज्य में अब तक 58,905 नमूनों की जांच हुई है. राज्य सरकार प्रतिदिन 10,000 जांच की क्षमता हासिल करने के लिए प्रयास तेज कर रही है.

यह वीडियो देखें: 

c

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 07:19:46 AM