logo-image

असम: अलकायदा से जुड़े 2 इमाम गिरफ्तार, बांग्लादेशी गुट से भी जुड़ाव; जेहादी सामग्री बरामद

असम में अलकायदा की दस्तक हुई है. यहां अलकायदा से जुड़े दो ऐसे इमामों को गिरफ्तार किया गया है, जो युवाओं को आतंकवाद की तरफ ढकेलने की कोशिश कर रहे थे. असम के गोआलपारा जिले के मटिया से ये गिरफ्तारियां हुई हैं. गिरफ्तार इमामों...

Updated on: 21 Aug 2022, 10:22 AM

highlights

  • असम से दो आतंकी इमाम गिरफ्तार
  • अलकायदा से जुड़े होने का शक
  • बांग्लादेशी आतंकी संगठन से भी जुड़ाव

गोआलपारा/गुवाहाटी:

असम में अलकायदा की दस्तक हुई है. यहां अलकायदा से जुड़े दो ऐसे इमामों को गिरफ्तार किया गया है, जो युवाओं को आतंकवाद की तरफ ढकेलने की कोशिश कर रहे थे. असम के गोआलपारा जिले के मटिया से ये गिरफ्तारियां हुई हैं. गिरफ्तार इमामों के पास से जेहादी साहित्य के साथ ही बांग्लादेश का झंडा भी जब्त किया गया है. दोनों का अंसारुल्ला बांग्ला टीम जैसे जेहादी संगठन से भी जुड़ाव रहा है और दोनों ने जलालुद्दीन जैसे दुर्दांत आतंकी की धर्मसभा में भी हिस्सा लिया था.

दो मस्जिदों से इमामों की गिरफ्तारी

गोआलपारा जिले के एसपी राकेश रेड्डी ने इन गिरफ्तारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने गोलपारा जिले के मटिया में तिनिकोनियापारा मस्जिद के इमाम अब्दुस सोबहन और तिलपारा मस्जिद के इमाम जलालुद्दीन को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए दोनों जेहादी अलकायदा से जुड़े बताए जा रहे हैं. पुलिस ने दोनों के घर से जिहादी गतिविधियों से संबंधित कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है. दोनों के आवासों से बांग्लादेश का झंडा भी जब्त किया गया. अंसारुल्ला बांग्ला संगठन का अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीपीय शाखा (Al-Qaeda in India Subcontinent-IQIS) से जुड़ाव है. अंसारुल्ला बांग्ला को अंसारुल्ला इस्लाम नाम से भी जाना जाता है. ये प्रतिबंधित संगठन है.

ये भी पढ़ें: Mogadishu: 30 घंटों का सीज खत्म, आतंकियों समेत 20 मरे; बर्बाद हुआ हयात होटल

अंसारुल्ला के शिविर में भी लिया था हिस्सा

एसपी राकेश रेड्डी ने बताया कि दोनों इमामों के पास से अरबी और बंगाली भाषाओं के विभिन्न दस्तावेज भी मिले हैं. 2019 में मटिया के सुंदरपुर में अंसारुल्ला बांग्ला टीम के जिहादियों ने जलालुद्दीन के नेतृत्व में धर्म सभा में भाग लिया. इस बात का खुलासा दोनों गिरफ्तार जेहादियों ने पुलिस पूछताछ में किया. पुलिस की पूछताछ जारी है.

(रिपोर्ट-विकास वर्मा, असम से)