logo-image

Tamil Nadu Budget: वित्त मंत्री थंगम थेनारासु ने विधानसभा में पेश किया बजट, जानें किसे क्या मिला?

Tamil Nadu Budget: सोमवार को तमिलनाडु विधानसभा में पेश किए गए बजट में एक लाख पक्के घर बनाने का ऐलान किया गया.

Updated on: 19 Feb 2024, 12:15 PM

नई दिल्ली:

Tamil Nadu Budget 2024-25: तमिलनाडु के वित्त मंत्री थंगम थेनारासु ने सोमवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया. इस बजट में शिक्षा और बुनियादी ढांचे से लेकर सामाजिक कल्याण और सांस्कृतिक संरक्षण समेत सभी क्षेत्रों का ध्यान रखा गया. इसके साथ ही तमिलनाडु सरकार अगले तीन वर्षों में राज्य के सांस्कृतिक और साहित्यिक परिदृश्य को समृद्ध करने के उद्देश्य से अतिरिक्त 600 महत्वपूर्ण पुस्तकों का तमिल भाषा में अनुवाद करने की योजना बना रही है. तमिलनाडु के बजट में सबसे ज्यादा फोकस आवास पर किया गया. जिसमें वित्तीय वर्ष 2024-25 में एक लाख पक्के घर बनाने का ऐलान किया गया. वहीं तमिलनाडु सरकार का 2030 तक कुल आठ लाख पक्के घर बनाने का लक्ष्य है. जिनमें से प्रत्येक घर को बनाने में कुल 3.5 लाख रुपये का खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुनवाई शुरू, शीर्ष कोर्ट पहुंचे रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह

स्टार्टअप और तालाबों के जीणोद्धार के लिए भी बजट

तमिलनाडु के बजट में भाषा तकनीकी स्टार्टअप पर भी ध्यान दिया गया है. भाषाई क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 5 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता आवंटित करने का ऐलान किया गया है. वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और क्षेत्र में चल रहे पुरातात्विक उत्खनन को प्रदर्शित करने के लिए 17 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की गई है.

इसके साथ ही कीझाडी में एक खुला सभागार स्थापित करने की योजना भी बनाई गई है. इसके अतिरिक्त, आठ अन्य स्थानों पर पुरातात्विक कार्य कराए जाएंगे. साथ ही राज्य में 5,000 झीलों और तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. यही नहीं सरकार ने इस बजट में पानी की कमी के मुद्दों को हल करने के लिए 2,000 नए ओवरहेड टैंकों के निर्माण के लिए 365 करोड़ रुपये का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में नहीं खेलेगा ये स्टार खिलाड़ी! BCCI ने दिया आराम

उद्योग और फिल्म क्षेत्र को बढ़ाने का भी ऐलान

इसके साथ ही इस बजट में राज्य के फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ चेन्नई के बाहरी इलाके में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत एक फिल्म सिटी बनाने का प्रावधान किया गया है. वहीं 1,500 करोड़ रुपये की लागत से अडयार नदी के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण की योजना, चेन्नई और उत्तरी चेन्नई के विकास के लिए कुल 1,100 करोड़ रुपये का निवेश की घोषणा की गई है. इसके साथ ही सरकार ने पांच लाख गरीब परिवारों को गरीबी से ऊपर उठाने के लिए लक्षित सहायता प्रदान करते हुए थायुमानवर गरीबी उन्मूलन योजना के कार्यान्वयन की घोषणा की.

ये भी पढ़ें: UP: संभल में बोले PM मोदी- कल्कि धाम भारतीय आस्था के विराट केंद्र के रूप में उभरेगा