logo-image

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान, दक्षिण भारत में इस दिन डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और इस बार दक्षिण भारत में चुनाव काफी अहम होने वाला है.

Updated on: 16 Mar 2024, 04:16 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देशभर में 7 चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. वहीं, 4 जून को रिजल्ट आएंगे. आपको बता दें कि इस बार दक्षिण भारत में मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है क्योंकि राम मंदिर को लेकर बीजेपी ने दक्षिण भारत में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. ऐसे में वहां की क्षेत्रीय पार्टियों के लिए बीजेपी को रोकना चुनौती होगा.

शुरुआती चरण में यहां होंगे मतदान

शुरुआती चरण में दक्षिण भारत के सात राज्यों की 131 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें से आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर चौथे चरण में मतदान होगा. वहीं, कर्नाटक में दूसरे चरण और तीसरे चरण में 28 सीटों पर मतदान होगा. इसके अलावा अगर केरल की बात करें तो यहां दूसरे चरण में ही 20 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होगी. तेलंगाना की 17 सीटों पर चौथे चरण में वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें- चुनावी कार्यक्रम की घोषणा पर बोले PM मोदी- NDA पूरी तरह तैयार

पहले चरण में लक्ष्यद्वीप और पुदुचेरी

साथ ही बात करें लक्ष्यद्वीप और पुदुचेरी की एक-एक सीट पर चुनाव पहले चरण में होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में कुल 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें अराकू,नरासपुरम, राजमंदरी, विजयनगरम, इलुरु, विशाखापत्तनम, अनकापल्ली, ककिंदा, श्रीकुकुलम, अमलापुरम, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसरावपेट, बापटला, ओंगोल, नांदयाल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कडपा, नेल्लोर, तिरुपति शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- देश की आठ हॉट लोकसभा सीटें, जहां से ताल ठोकते हैं ये दिग्गज