logo-image

Lok Sabha Election 2024: देश की आठ हॉट लोकसभा सीटें, जहां से ताल ठोकते हैं ये दिग्गज

Lok Sabha Election 2024: इन हॉट सीट पर बड़े दिग्गज मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. एक जून 2024 को आखिरी चरण का मतदान होगा

Updated on: 16 Mar 2024, 05:43 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की तारीखों का ऐलान हो गया है. सात चरणों में होने वाले चुनाव एक जून तक होना है. आम चुनाव के ऐलान के साथ देशभर में आचार संहिता लागू कर दी गई है. अब देशभर के 96.98 करोड़ मतदाता सात चरणों में अपनी वोटिंग करेंगे. पहले चरण को लेकर 19 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण 1 जून 2024 होने वाला है. इसके बाद वोटों की गिनती 4  जून 2024 को होगी. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि लोकसभा चुनाव में सबसे हॉट सीटें कौन सी होने वाली हैं. 

लोकसभा चुनाव में सबसे हॉट सीट वाराणसी

लोकसभा चुनाव में सबसे हॉट सीट वाराणसी (Varanasi) की है. इस सीट से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीसरी बार मैदान में होंगे. इस सीट पर अब तक 17 बार चुनाव हुए हैं. मगर अब तक समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) को जीत नहीं मिल पाई है. इस सीट पर सबसे अधिक जीत भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) को मिली है.  वाराणसी लोकसभा सीट (Varanasi Lok Sabha Seat) पर 18.54 लाख मतदाता हैं. इसमें से 10.27 लाख पुरुष और 8.29 लाख महिला मतदाता हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने लगातार दो बार इस सीट पर विजय पाई है. वर्ष 2019 आम चुनाव में पीएम मोदी को वाराणसी में 6.74 लाख वोट प्राप्त हुए थे. 

अमेठी लोकसभा चुनाव 

लोकसभा चुनाव में अमेठी हॉट सीट की शुमार है. यहां पर पिछली भाजपा की स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराया था. राहुल गांधी ने पिछली बार दो सीटों पर चुनाव लड़ा था. अमे​ठी के अलावा वायनाड की सीट भी है. इस बार भी राहुल गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. मगर अमेठी से लड़ेंगे ये अभी तय नहीं हो सका है. अमेठी को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था. इस लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 5 सीटें हैं. 2022 के चुनाव में अमेठी और गौरीगंज से समाजवादी पार्टी अपने दो विधायक बनाने में कामयाब रही थी. भाजपा अमेठी में अपने तीन विधायक बनाने में सफल रही थी.

यूपी की हॉट सीट में रायबरेली 

यूपी की हॉट सीट में रायबरेली की सीट भी आती है.  2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर सिमट गई थी. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी इस सीट से चुनकर संसद में पहुंची थीं. हालांकि इस बार सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. उन्होंने रायबरेली की जनता को एक पत्र लिखकर कहा कि अब उनकी उम्र हो चुकी है और वो चुनाव नहीं लड़ सकती हैं. इसके बाद वह राजस्थान से राज्यसभा चली गईं. 

नागपुर लोकसभा सीट

नागपुर लोकसभा सीट पर इस फिर भाजपा ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को मौका दिया है. ये सीट भी देश की हॉट सीट में गिनी जाती है. यहां से अभी कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है.  

यूपी की हॉट सीट लखनऊ

लखनऊ लोकसभा सीट पर बार का लोकसभा चुनाव बेहद दिलचस्प होगा. लखनऊ से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह फिर से लड़ रहे हैं. उन्हें टक्कर देने के लिए समाजवादी पार्टी ने रविदास मेहरोत्रा को मैदान में उतारा गया है. यहां पर एक ओर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में राजनाथ सिंह का नाम  काफी  बड़ा है. वहीं रविदास मेहरोत्रा सपा के बड़े नेता में गिने जाते हैं. ऐसे में यहां पर मुकाबला रोचक होने की उम्मीद है. 

'वायनाड' से राहुल गांधी 

वायनाड केरल के 20 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में से एक है. यह केरल के नामी शहरों में शुमार है. यह केरल का एक नामी शहर है. इसकी स्थापना 1 नवंबर 1980 में हुई थी. 'वायनाड' का नाम 'वायल नाडु' से हुआ है. इसका अर्थ है कि अंग्रेजी में 'धान की भूमि' होना है. इसके सात विधानसभा क्षेत्र हैं. बानासुरा सागर डैम, कारापुजहा डैम यहां के दो प्रसिद्ध डैम हैं. यहां से एक ​बार फिर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी मैदान में हैं. 

गांधीनगर से अब तक की सबसे बड़ी जीत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस फिर अहमदाबाद के गांधीनगर चुनावी मैदान में है. उन्होंने 2019 में चुनावों में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. इस लोकसभा चुनाव में वे एक बार फिर से  गांधीनगर से चुनाव लड़े रहे हैं. अमित शाह की जीत को लेकर भाजपा ने 10 लाख वोटों के मार्जिन का लक्ष्य तय किया है. अगर ऐसा होता है तो अमित शाह बीते सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे. 

मध्य प्रदेश का विदिशा

विदिशा मध्य प्रदेश की हॉट सीट में गिना जाता है. यह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है. 1967 में देश के लिए हो रहे चौथे लोकसभा निर्वाचन के दौरान यह संसदीय क्षेत्र अस्तित्व में आया. शांति का नोबेल पाने वाले कैलाश सत्याार्थी इस क्षेत्र में जन्मे. ये ऐतिहासिक व पुरातात्विक दृष्टिकोण से मध्यभारत का अहम क्षेत्र है. यहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान मैदान में हैं.