News Nation Logo

पीएम मोदी ने विजयन से बात कर दिया मदद का भरोसा, केरल में अब तक 21 की मौत

पातनमिथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर औल अलापुझा जिले में एनडीआरफ की 11 टीमें तैनात कर दी गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 17 Oct 2021, 07:09:14 PM
kerala

केरल में बाढ़ (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पूरे राज्य में 105 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं
  • एनडीआरफ की 11 टीमें तैनात कर दी गई हैं
  • राज्य में अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है और 20 से अधिक लोग लापता

नई दिल्ली:

केरल में हो रही भारी बारिश से कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है. राज्य में अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है और 20 से अधिक लोग लापता हैं. मरने वालों में 13 लोग कोट्टायम और आठ लोग इडुक्की के बताए जा रहे हैं. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की. दोनों के बीच भारी बारिश और भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर चर्चा की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि घायलों और प्रभावितों की सहायता के लिए जमीन पर काम किया जा रहा है. मैं सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं. उन्होंने लिखा, ''यह दुखद है कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुछ लोगों की जान चली गई है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना."

भारी बारिश को देखते हुए पातनमथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में हो रही भारी बारिश पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि लोगों को बारिश से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतने का अनुरोध किया गया है. पूरे राज्य में 105 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं और अधिक शिविर शुरू करने की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें: बाबुल सुप्रियो मंगलवार को सांसद पद से दे सकते हैं इस्तीफा

सीएमओ ने कहा कि पातनमिथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर औल अलापुझा जिले में एनडीआरफ की 11 टीमें तैनात कर दी गई हैं. तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम में सेना की दो टीमें तैनात करने को कहा गया है. आपातकालीन की स्थिति में एयरफोर्स को स्टैंडबाय मोड में रहने को कहा गया है. वहीं NDRF की एक टीम भारी बारिश से प्रभावित एर्नाकुलम के मुवात्तुपुझ्हा पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी.

केरल के कोट्टायम में लापता लोगों की तलाश के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. केरल में बाढ़ के मद्देनजर भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना ने अपने जवानों को तैनात कर दिया है. वायुसेना के अनुसार एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर पहले से ही स्टैंडबाय मोड में हैं. केरल में मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए दक्षिणी वायु कमान के तहत सभी ठिकानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

First Published : 17 Oct 2021, 07:07:50 PM

For all the Latest States News, Kerala News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो