News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

केरल ने एक करोड़ वैक्सीन का आर्डर दिया

पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन केंद्र से नि:शुल्क वैक्सीन की मांग कर रहे हैं. जब उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो उन्होंने कहा कि इस पर ध्यान देने के लिए एक समिति बनाई गई है और उचित समय पर यह निर्णय लेगी.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 28 Apr 2021, 04:18:49 PM
Covid Vaccine

Covid Vaccine (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इसमें कोविशिल्ड की 70 लाख खुराकें और 30 लाख कोवाक्सिन शामिल होंगे
  • केरल में कोरोना के मंगलवार तक, 2,47,181 सक्रिय मामले थे
  • पिछले हफ्ते की शुरूआत से राज्य में भारी स्पाइक शुरू हो गया था

तिरुवनंतपुरम:

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण भयावह रूप ले चुका है. संक्रमण की रफ्तार से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं. भारत अब तक महामारी में अपने सबसे कठिन क्षण से गुजर रहा है. यहां रोजाना कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड उछाल देखा जा रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में भारत में जानलेवा वायरस की वजह से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि पिछले करीब एक हफ्ते से लगातार देश में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं. बिगड़ते हालातों को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें चिंतित हैं. इस स्थिती को देखते हुए केरल सरकार ने आखिरकार बुधवार को कोविड के टीकों की एक करोड़ खुराक का ऑर्डर देने का फैसला किया. इसमें कोविशिल्ड की 70 लाख खुराकें और 30 लाख कोवाक्सिन शामिल होंगे. पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन केंद्र से नि:शुल्क वैक्सीन की मांग कर रहे हैं. जब उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो उन्होंने कहा कि इस पर ध्यान देने के लिए एक समिति बनाई गई है और उचित समय पर यह निर्णय लेगी. बुधवार को विजयन सरकार की अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक में, इससे संबंधित निर्णय लिया गया और जरूरी आदेश दे दिए गए. केरल में कोरोना के मंगलवार तक, 2,47,181 सक्रिय मामले थे, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. मंगलवार को अकेले 32,819 सकारात्मक मामले सामने आए जो अपने आप में एक नया रिकार्ड है.

यह भी पढ़ेंः 85 साल के RSS स्वयंसेवक ने युवक के लिए छोड़ा अपना बेड, कहा- मैंने अपनी जिंदगी जी ली, इसके बच्चे अनाथ हो जाएंगे

पिछले हफ्ते की शुरूआत से राज्य में भारी स्पाइक शुरू हो गया था और यह वह समय था जब टीके के लिए वैक्सीन केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी. इसके बाद विजयन सरकार ने टीकों को ऑर्डर करने के लिए प्रक्रिया शुरू की. इसके अलावा, 2021 के राज्य के बजट में, वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने विजयन के पहले के बयान को प्रतिध्वनित किया, जिसने यह स्पष्ट कर दिया था कि सरकार मुफ्त में टीके प्रदान करेगी. जनवरी के तीसरे सप्ताह में पहली बार टीकाकरण शुरू होने के बाद से अब तक केरल को केंद्र से लगभग 62 लाख खुराक मिल चुकी है.

यह भी पढ़ेंः RTPCR निगेटिव फिर भी लक्षण हों बरकरार रहें तो करें यह काम

First Published : 28 Apr 2021, 04:13:55 PM

For all the Latest States News, Kerala News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो