logo-image

WTC Final 2023 : फाइनल मुकाबले में इन 8 खिलाड़ियों का खेलना पक्का, तीन जगहों पर किसकी एंट्री?

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मुकाबला सिर्फ 2 दिन दूर है, लेकिन प्लेइंग 11 क्या होगी, अब तक इसका अंदाजा किसी को नहीं लग पाया है. आखिरी फैसला 7 जून को मैच से ठीक पहले किया जाएगा.

Updated on: 05 Jun 2023, 08:33 AM

highlights

  • फाइनल में खेलने वाले 8 खिलाड़ियों के नाम पक्के
  • रविंद्र जडेजा इकलौते बाएं हाथ के खिलाड़ी
  • अब भी टीम इंडिया में 3 जगह खाली, कई दावेदार

 

नई दिल्ली:

WTC 2023 Final, Aus vs IND, Team India probable playing 11, 3 spots are open : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. पिछले 10 साल में एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई भारतीय टीम के लिए ये कड़ा इम्तिहान होगा. इस टेस्ट मैच में खेलने का मौका किसे मिलेगा, ये अभी तक नहीं तय हो पाया है. हालांकि प्लेइंग 11 में 8 खिलाड़ियों का खेलना तय है, लेकिन तीन बची जगहों के लिए आपस में मुकाबला कड़ा है. माना जा रहा है कि 7 जून को टॉस के समय ही फाइनल में उतरने वाले खिलाड़ियों के बारे में पता चलेगा. 

इन 8 खिलाड़ियों का फाइनल में खेलना तय

फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के जिन 8 खिलाड़ियों की जगह तय है, उनमें से 7 दाहिने हाथ के खिलाड़ी हैं. इन खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के नाम है. इसमें से शमी और सिराज बॉलर हैं, तो रविंद्र जडेजा स्टार आल राउंडर. इस मैदान पर रविंद्र जडेजा अकेले ऐसे बल्लेबाज होंगे, जो बाएं हाथ से खेलते हैं. ऐसे में उनपर जिम्मेदारी कहीं ज्यादा है. चूंकि मिचेल स्टार्क की आग बरपाती गेंदों के सामने दाहिने हाथ के बल्लेबाज असहज रहते हैं, ऐसे में हो सकता है कि रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भी आ जाएं. हालांकि ये टीम के फाइनल कॉम्बिनेशन पर भी निर्भर करेगा. 

ये भी पढ़ें : WTC Final: फाइनल तक ऐसे पहुंची टीम इंडिया, कई मुश्किलों को किया पार

इन तीन जगहों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा

इंग्लैंड के 'द ओवल' ग्राउंड को तीसरे दिन से स्पिन गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिलनी शुरू हो जाती है. ऐसे में उनका रोल काफी हद तक बढ़ जाता है. लेकिन मैच शुरू के तीन दिन में ही खत्म हो गया तो? ऐसे में आर अश्विन को मैदान पर उतारा जाए या उनकी जगह पर शार्दूल ठाकुर को मैदान में उतारा जाए, ये फैसला काफी महत्वपूर्ण है. इस और जगह का मुकाबला तीसरे तेज गेदबाज को लेकर भी है. उमेश यादव अच्छी लय में हैं. वो रिद्म के साथ गेदबाजी के लिए जाने जाते हैं. लंबे स्पेल और वो भी काफी तेजी के साथ फेंकना उनकी मजबूती है. ऐसे में उमेश यादव को खिलाया जाए या अश्विन के साथ एक्स्ट्रा बैटिंग के लिए मीडियम पेयर शार्दूल ठाकुर को उमेश यादव की जगह पर उतारा जाए, ये भी बड़ा सवाल है. क्योंकि तेजी के मामले में सिराज और शमी भी कम नहीं है. ऐसे में शार्दूल ठाकुर एक नहीं, बल्कि दो-दो जगहों के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उन्होंने इस मैदान पर टीम इंडिया को मिली पिछली जीत में बल्ले से काफी उपयोगी योगदान दिया था.

ये भी पढ़ें : WTC Final 2023: कंगारुओं ने ऐसे तय किया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक का सफर

विकेट कीपिंग के लिए भी जंग

तीसरी जगह विकेटकीपर के लिए है. अगर अश्विन को नहीं उतारा जाता, तो केएस भरत अच्छा ऑप्शन होंगे. लेकिन टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत और ऋषभ पंत जैसी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए ईशान किशन को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है. वो एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. अब देखना ये है कि इन 3 जगहों पर कौन से 3 सूरमा टीम में शामिल किये जाएंगे.