logo-image

IND vs AUS WTC Final : हाथ पर काली पट्टी बांध क्यों उतरे भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी? वजह आई सामने

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों हाथ पर काली पट्टी बंधाकर उतरे. अब इसकी वजह सामने आ गई है.

Updated on: 07 Jun 2023, 04:40 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS WTC Final 2023 Live : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final 2023) मुकाबले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल में खेला जा रहा है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. जब टीम इंडिया मैदान पर उतरी तो उनके हाथों में काली पट्टी बंधी हुई थी. इसके बाद सभी के मन में यह सवाल है कि आखिरी टीम इंडिया काली पट्टी के साथ क्यों खेल रही है. अब बीसीसीआई ने इन सवालों का जवाब दिया है. 

दरअसल दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने हाल ही में उड़ीसा में हुए तीन ट्रेन एक्सीडेंट में करीब 280 से ज्यादा लोगों की मौत होने पर उनकी आत्मा की शांति के लिए मैच से पहले एक मिनट का मौन रखा और उनके प्रति शोक जताते हुए अपनी हाथों पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे. 

यह भीषण ट्रेन हादसा बीते शुक्रवार को उड़ीसा के बालासोर में हुई. जहां कोरोमंडल एक्सप्रेस एक माल गाड़ी में जा टकराई. कोरोमंडल एक्सप्रेस मेन लाइन पर सिग्नल ग्रीन होने के बावजूद दूसरी लाइन में घुस गई, जहां पहले से एक मालगाड़ी खड़ी थी. इस दुर्घटना के बाद ट्रेन के डिब्बे अगल हो गए नीचे गिर गए. इसके कुछ ही देर बाद बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस भी इस ट्रेन से जा टकराई. जिसमें कई लोगों की मौत हो हुई है. इस हादसे से दुनिया भर में शोक की लहर है. 

यह भी पढ़ें: ICC Trophies Won by India : भारत कब और कितनी ICC ट्रॉफी पर जमाया है कब्जा, यहां देखें लिस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच की बात करें तो भारत ने यहां टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 18 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 60 रन बना लिए हैं. पारी के चौथे ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने उस्मान ख्वाजा (0) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई.

भारत और का ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड:

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेट कीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (c), नाथन लायन, स्कॉट बोलैंड.